scriptICC के इस कदम से भारतीय टीम को हुआ बड़ा फायदा, वेस्ट इंडीज पंहुचा गर्त में | Patrika News

ICC के इस कदम से भारतीय टीम को हुआ बड़ा फायदा, वेस्ट इंडीज पंहुचा गर्त में

Published: May 01, 2018 01:04:55 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम ने मजबूत की अपनी नंबर 1 टेस्ट रैंकिंग, वेस्ट इंडीज अपने सबसे निचले पायदान पर।

VIRAT KOHLI INDIAN TEST CAPTAIN HOLDING THE ICC TEST MACE
नई दिल्ली। भारत ने वार्षिक अपडेट के बाद एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति को और मजबूत किया है, जिसमें 2014-15 से श्रृंखला के परिणाम हटा दिए गए हैं और 2015-16 और 2016-17 सत्रों के परिणामों के केवल 50 प्रतिशत ही लिया गया है। इस रैंकिंग में एक बड़ा बदलाव यह हुआ है कि बंगलादेश की टीम टॉप 8 में आ गई है।

भारत ने मजबूत की अपनी रैंकिंग
पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार अंकों का अंतर था लेकिन यह अंतर अब बढ़ कर के 13 अंकों का हो गया है। भारत चार अंकों का इजाफा कर 125 पर पहुंच गया है वहीं दक्षिण अफ्रीका ने पांच अंक गवाएं हैं और वह 112 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है। दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया से छः अंक आगे है। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है।

न्यूजीलैंड ने गंवाया तीसरा स्थान
अपडेट के बाद चार अंक हासिल करके ऑस्ट्रेलिया को 106 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है, उन्होंने न्यूजीलैंड को फिरसे पछाड़ दिया है। जिन्होंने उन्हें 3 अप्रैल की आखिरी कटऑफ तिथि पर पीछे छोड़ दिया था। उस समय रैंकिंग में न्यूजीलैंड को तीसरे स्थान पर थी जिस कारन उसको 200,000 डॉलर प्राइज मिला था। कट ऑफ ऑफ डेट पर पहले और दूसरे पर रहने वाली भारत और दक्षिण अफ्रीका को क्रमशः $ 1 मिलियन और $ 500,000 मिले थे। अपडेट के बाद, न्यूजीलैंड 102 अंक पर रहकर चौथे स्थान पर है जबकि इंग्लैंड ने एक अंक हासिल करने के बाद 98 अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल किया है।

पहली बार वेस्ट इंडीज पहुंची इतनी नीचे
एक और दिलचस्प बदलाव में, बांग्लादेश ने विंडीज को पछाड़ दिया है, जो पहली बार नौवें स्थान पर हैं। विंडीज पांच अंक गंवा चुकी है और अब 67 अंक पर है जबकि बांग्लादेश ने चार अंक हासिल किए हैं, जो वेस्ट इंडीज से आठ अंको से आगे है। पाकिस्तान दो अंकों के नुक्सान के साथ 86 अंक लेकर सातवें स्थान पर बांग्लादेश से 11 अंक आगे है। एक बिंदु खोने के बाद श्रीलंका छठे स्थान पर रहा जबकि जिम्बाब्वे ने एक अंक हासिल किया है और वह 10वें स्थान पर है।

टेस्ट रैंकिंग में दो नई टीमें होंगी शामिल
टेस्ट रैंकिंग में अब आप दो और नई टीमों को देख सकेंगे- अफगानिस्तान और आयरलैंड। अपनी पूर्ण सदस्यता पाने के बाद आयरलैंड अपना पहला टेस्ट मैच 11 से 15 मई तक डबलिन के मालहाइड में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी, जबकि अफगानिस्तान का पहला टेस्ट 14-18 जून से बेंगलुरु में भारत के खिलाफ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो