scriptWTC Points Table: भारत को बड़ा झटका, फाइनल में पहुंचने के लिए अब करना होगा ऐसा, पढ़ें पूरा गणित | World test championship points table how india can reach final after loosing England | Patrika News

WTC Points Table: भारत को बड़ा झटका, फाइनल में पहुंचने के लिए अब करना होगा ऐसा, पढ़ें पूरा गणित

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 06:30:24 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 में भारत अबतक 12 मुक़ाबले खेल चुका है। जिसमें से 6 में जीत हासिल की है। इस चैम्पियनशिप में भारत 6 टेस्ट मैच और खेलेगा।

ind_vs_eng.png

इस सीरीज में फिलहाल भारत 2-1 से आगे है।

World test championship points table: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच पैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी रीशेड्यूल्ड मुक़ाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया। इस हार के बाद भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC)की प्वाइंट्स टेबल में भारी नुकसान हुआ है और फाइनल की राह मुश्किल नज़र आ रही है।

भारत WTC अंत तालिका के तीसरे नंबर पर है। इस मैच से पहले भरता का विनिंग प्रतिशत 58.33 था। लेकिन इस हार के बाद विनिंग प्रतिशत घटकर 53.47 प्रतिशत हो गया है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 में भारत अबतक 12 मुक़ाबले खेल चुका है। जिसमें से 6 में जीत हासिल की है। वहीं 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान दो मैच ड्रा भी हुए हैं। भारत के अभी 77 अंक हैं।

ये भी पढ़ें – ENG vs IND: मैच हार गया भारत लेकिन कप्तान जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, कपिल देव और अनिल कुंबले संग इस क्लब में हुए शामिल


वहीं टेस्ट चैम्पियनशिप की टेबल में टॉप 2 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका है। ऑस्ट्रेलिया का विनिंग प्रतिशत 75% है। वहीं दक्षिण अफ्रीका का 71.43 प्रतिशत है। नियम के अनुसार, जीत प्रतिशत के आधार पर जो टीमें टॉप पर रहती हैं उन्हीं के बीच फाइनल होता है। ऐसे में अगर भारत की फाइनल में जगह बनानी है तो उसे अपना विनिंग प्रतिशत ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका से ज्यादा करना होगा। अगर इंग्लैंड के खिलाफ यह मैच जीत जाता तो उसके लिए चीजें थोड़ा आसान हो जाती लेकिन अब भारत को यहां से लगभग सभी मैच जीतने होंगे।

इस टेस्ट को मिलकारा चैम्पियनशिप में भारत 6 टेस्ट मैच और खेलेगा। इसमें चार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में और दो बांग्लादेश के खिलाफ उनके देश में। ऐसे में भारत को ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप करना होगा। ऐसा करने से ऑस्ट्रेलिया की विनिंग प्रतिशत कम होगा और भारत का बढ़ जाएंगा। लेकिन अगर वह एक से 2 मैच हार जाता है तो उसके लिए फाइनल में जगह बनान मुश्किल होगा।

भारत 6 में से 5 जीत जाता है, तब भारत का जीत प्रतिशत 65 फीसदी के आसपास होगा। ऐसे में भारत के पास अब भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलने का मौका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो