scriptआईसीसी टूर्नामेंटों में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रहा है खराब रिकॉर्ड | WTC final: India has poor record against New Zealand in ICC events | Patrika News

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रहा है खराब रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2021 10:00:40 pm

भारत ने आईसीसी टूर्नामेंटों में आखिरी बार न्यूजीलैंड को 2003 विश्व कप के सेमीफाइनल में हराया था।
 

india_vs_new_zealand.jpg

 

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम साउथम्पटन में 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में जब खेलने के लिए मैदान में उतरेगी तो उसके दिमाग में आईसीसी टूर्नामेंटों में कीवी टीम के खिलाफ उसका खराब रिकॉर्ड जरूर याद आएगा।

यह भी पढ़ें—ऐसा होगा श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया का कार्यक्रम, इस खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है कप्तानी

2003 में हराया था न्यूजीलैंड को
भारत ने आईसीसी टूर्नामेंटों में आखिरी बार न्यूजीलैंड को 2003 विश्व कप के सेमीफाइनल में हराया था। सौरभ गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम कीवी टीम को सात विकेट से मात दी। उस मैच में तेज गेंदबाज जहीर खान ने चार और हरभजन सिंह ने दो विकेट लिए थे। उस जीत के बाद से भारत अब तक एक बार भी आईसीसी के टूर्नामेंटों में न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया है।

2019 विश्व कप फाइनल में भारत 18 रनों से हारा था
न्यूजीलैंड ने 2007 टी20 विश्व कप के लीग मैच में भारत को 10 रन से हराया था। इसके बाद उसने 2016 टी20 विश्व कप के सुपर 10 मैच में भी भारत को 47 रनों से शिकस्त दी थी। न्यूजीलैंड की टीम ने इसके बाद 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को 18 रनों से मात दी थी।

यह भी पढ़ें—अभ्यास के दौरान घायल हुए क्रिकेटर बेन डंक, लगे 7 टांके

उसके दो साल बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने गई थी, जोकि डब्ल्यूटीसी का हिस्सा था। उस सीरीज में भारत को पहले टेस्ट में वेलिंग्टन में 10 विकेट से और फिर क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो