scriptWTC Final ड्रॉ होने पर बने विनर चुनने का फॉर्मूला: सुनील गावस्कर | WTC Final-sunil gavaskar wants formula to choose winner if Match draw | Patrika News

WTC Final ड्रॉ होने पर बने विनर चुनने का फॉर्मूला: सुनील गावस्कर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2021 02:40:20 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

सुनील गावस्कर का कहना है कि दो दिन में तीन पारियों का होना मुश्किल है। हां, अगर दोनों टीमें बल्लेबाजी में बेहद खराब प्रदर्शन करती है तो तीन पारियां हो सकती हैं।

Sunil gavaskar

Sunil gavaskar

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का कहना है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां जारी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ पर समाप्त होता है तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को विजेता चुनने के लिए कोई फॉर्मूला बनाना चाहिए। दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबले का पहला और चौथा टेस्ट बारिश की भेंट चढ़ा था और बिना एक भी गेंद डाले मुकाबला खत्म करना पड़ा। भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अबतक दो विकेट पर 101 रन बनाए हैं।
मैच ड्रॉ होने पर शेयर की जाएगी ट्रॉफी
हालांकि आईसीसी पहले ही इस बात की घोषणा कर चुका है कि मुकाबला ड्रॉ या रद्द रहने पर ट्रॉफी दोनों टीमों के बीच शेयर की जाएगी। वहीं गावस्कर ने एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए कहा, ‘डब्ल्यूटीसी फाइनल मुकाबला ड्रॉ रहन पर विजेता चुनने के लिए फॉर्मुला बनाया जाना चाहिए। आईसीसी क्रिकेट समिति को इस बारे में विचार कर निर्णय लेना चाहिए।’
यह भी पढ़ें— WTC Final: आईसीसी पर भड़के पीटरसन तो वीरेन्द्र सहवाग ने मजाकिया अंदाज में कसा तंज

wtc_final__1.png
दो दिन में तीन पारियां होना मुश्किल
उन्होंने कहा, ‘ऐसा लग रहा है कि फाइनल मुकाबला ड्रॉ पर खत्म होगा और ट्रॉफी शेयर की जाएगी। ऐसा पहली बार होगा जब फाइनल में ट्रॉफी को शेयर किया जाएगा। दो दिन में तीन पारियों का होना मुश्किल है। हां, अगर दोनों टीमें बल्लेबाजी में बेहद खराब प्रदर्शन करती है तो तीन पारियां हो सकती हैं।’ गावस्कर ने कहा,’फुटबॉल में विजेता चुनने के लिए पेनल्टी शूटआउट या अन्य तरीके हैं। टेनिस में पांच सेट या टाई ब्रेकर होता है।”
यह भी पढ़ें— WTC Final: क्या आज भी बारिश बनेगी बाधा? दिनेश कार्तिक ने दिया मौसम का अपडेट

ड्रॉ की संभावना बढ़ी
बारिश की वजह से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ड्रॉ की संभावना बढ़ गई है। अगर रिजर्व डे को मिलाकर अगले दो दिन तक बारिश ने मैच में बाधा डाली तो मैच ड्रॉ हो सकता है। वहीं अगर मैच ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा और दोनों टीमों को ट्रॉफी शेयर करनी पड़ेगी। हालांकि फिलहाल इस मुकाबले में रविवार को भारतीय टीम पहली पारी में 217 रन ही बना पाई। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 101 रन बनाए। भारतीय टीम इस तरह से अभी कीवी टीम से 116 रन आगे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो