script

बर्थडे पर युजवेंद्र चहल को मिला नया नाम, BCCI ने इस मामले में बताया सबसे खास

Published: Jul 23, 2018 06:46:04 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

चहल अबतक कुल 26 वनडे मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 45 विकेट मिले हैं । उनकी बेस्ट बॉउलिंग फिगर 22/5 विकेट है। उन्होंने वनडे मैचों में 4.7 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन खर्च किए हैं जबकि उनका गेंदबाजी औसत 23.8 का रहा है।

नई दिल्ली । 23 जुलाई 1990 को जन्मे भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज युजवेंद्र सिंह चहल का आज जन्मदिन है ।चहल आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहें है। इस खास मौके पर उन्हें दुनिया भर से बधाइयां आ रही हैं । BCCI ने भी इस दाहिने हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज को बड़े अनोखे ढंग से मुबारकबाद दी है । BCCI ने तो चहल को एक नया नाम ही दे दिया है ।

 

देश के लिए खेल चुके हैं शतरज भी –
चहल ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत जून 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की। और 2016 में ही 18 जून को उन्होंने अपने करियर का पहला टी-20 मैच खेला था । उसके बाद से ही वो भारतीय टीम के अमूल्य अंग बन चुके हैं । कम लोगों को पता होगा कि क्रिकेट से पहले चहल देश के लिए शतरंज का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। इसके साथ ही चहल भारतीय टीम के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिसने क्रिकेट और शतरंज दोनों के लिए भारत का प्रतिनिधित्व किया है।चहल अंडर 12 और अंडर 16 नेशनल चेस चैंपियनशिप में भी हिस्सा ले चुके हैं। लेकिन जैसे धोनी को फुटबॉल में दिलचस्पी होने के बाद भी क्रिकेट में बड़ा नाम मिला । ठीक वैसे ही जब चहल को शतरंज से बढ़िया स्पांसर्स नहीं मिले तो उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर बनाया जिसका नतीजा आज पूरा विश्व देख रहा है।

 

एक नजर चहल के क्रिकेटिंग करियर पर –
चहल अबतक कुल 26 वनडे मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 45 विकेट मिले हैं । उनकी बेस्ट बॉउलिंग फिगर 22/5 विकेट है। उन्होंने वनडे मैचों में 4.7 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन खर्च किए हैं जबकि उनका गेंदबाजी औसत 23.8 का रहा है। वहीं टी-20 की बात करें तो चहल ने 26 मैचों में अब तक 42 विकेट हासिल किए हैं । इस दौरान उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 25/6 रहा है वो अजंता मेंडिस के बाद चहल दुनिया के दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में एक पारी में 6 विकेट हासिल किए। टी-20 मैचों में चहल का गेंदबाजी औसत 18.9 का रहा है जबिक इकोनॉमी 7.8 की रही है।

 

BCCI ने ट्वीट कर दिया नया नाम –
चहल भारतीय टीम के मस्त-मौला खिलाड़ी हैं । मस्ती के लिए इनका नाम जाना जाता है । BCCI ने भी चहल को “श्री मजेदार और हमेशा मनोरंजक” नाम से पुकारते हुए जन्मदिन पर बधाई दी है । इस नए नाम के बाद मस्तीखोर और मनोरंजक चहल के एक नए नाम पर मुहर लग गई है । इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया के लिए विश्व कप 2019 को देखते हुए । यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है । कारण कि अगले साल होने वाला विश्व कप इंग्लैंड में ही आयोजित होगा। इस लिहाज से इस दौरे से भारतीय टीम को इंग्लैंड की परिस्थितियों को समझने का बड़ा मौका मिल रहा है। जिस तरह की गेंदबाजी चहल ने वनडे और टी20 में की है । उस से लगता है आगामी 2019 के वर्ल्डकप में चहल भारतीय टीम के तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो