script21वीं सदी में पैदा हो कर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाला पहला क्रिकेटर बना अफगानिस्तान का ये स्टार | Zadran becomes 1st male international cricketer born in 21st century | Patrika News

21वीं सदी में पैदा हो कर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाला पहला क्रिकेटर बना अफगानिस्तान का ये स्टार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2017 05:59:27 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज मुजीब जारदान 21 वीं सदी में जन्म लेने वाले पहले क्रिकेटर बने।

 Mujeeb Zadran

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के युवा खिलाड़ी मुजीब जारदान 21 वीं सदी में जन्म लेने वाले पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर बने। मुजीब का जन्म 28 मार्च 2001 को हुआ है। अभी मुजीब अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम में बतौर तेज गेंदबाज शामिल किए गए है। मुजीब ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 5 दिसंबर (मंगलवार) को आयरलैंड के खिलाफ खेला। इस मैच में मुजीब ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए आयरलैंड के चार बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी पाई। मुजीब की धारदार गेंदबाजी के दम पर भी अफगानिस्तार यह मैच जीतने में सफल रहा।

अंडर 19 एशिया कप में
मुजीब ने हाल ही में कुआलालम्पुर में हुए अंडर 19 एशिया कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के खिताबी भिड़ंत में अफगानिस्तान को पाकिस्तान को करारी शिकस्त देते हुए चैंपियन बनने का कारनामा किया था। फाइनल मुकालबे में अफगानिस्तान के लिए जीत के हीरो मुजीब जारदान ही थे। 248 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम इस मुकाबले में महज 63 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। मुजीब ने घातक गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान के पांच बल्लेबाजों को आउट किया था।

mujeeb Zardan

महज 16 साल के हैं मुजीब
मुजीब अभी मात्र 16 वर्ष और 252 दिन के हैं। लेकिन इस छोटी उम्र में ही मुजीब की गेंदबाजी में वो आग है, जिसका सामना करने से बल्लेबाज खौफ खाते हैं। मुजीब अफगानिस्तान की ओऱ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। अपने डेब्यू मैच में ही चार विकेट लेने वाले मुजीब को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। मुजीब की प्रतिभा पर विश्वास करते हुए कोच लालचंद्र राजपूत ने उन्हें टीम में शामिल कराया था।

आस्ट्रेलिया की बराबरी की
आईसीसी का पूर्णकालिक सदस्य बनने के बाद अपने पहले मैच में जीत दर्ज करने वाली अफगानिस्तान क्रिकेट इतिहास की दूसरी टीम बनी। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने साल 1877 में आईसीसी की सदस्यता हासिल करने के बाद पहले ही मुकाबले में जीत हासिल करने में कामयाबी पाई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो