Zulqarnain Haider सीरीज छोड़कर होटल से हो गए थे लापता, 10 साल बाद बताया कारण

Zulqarnain Haider ने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग के संपर्कों की जानकारी छिपाने के कारण Umar Akmal पर लगाया गया तीन साल का प्रतिबंध बहुत कम है।

By: Mazkoor

Updated: 03 May 2020, 02:15 PM IST

कराची : पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज जुल्करनैन हैदर (Zulqarnain Haider) को काफी प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज बताया जा रहा था, लेकिन वह 2010 में अपने दूसरे सीरीज में ही वह टीम छोड़कर रहस्यमयी तरीके से इंग्लैंड भाग गए थे। इसके बाद वह पाकिस्तान की टीम में कभी वापसी नहीं कर पाए। बाद में उन्होंने बताया था कि उन्हें टीम के साथियों की तरफ से ही धमकियां मिल रही थी और फिक्सिंग में शामिल होने का दबाव बनाया जा रहा था। इस कारण उन्हें अपना जान बचाकर भागना पड़ा था। अब उन्होंने अपने टीम के उस साथी के नाम का खुलासा किया है, जो उन्हें लगातार धमकियां दे रहा था। हैदर ने बताया कि 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान उन्हें उमर अकमल (Umar Akmal) की ओर से लगातार धमकियां मिल रही थी।

Ravichandran Ashwin के तरकश में है एक और नया हथियार, पिछले IPL में किया था इस्तेमाल

उमर और कुछ खिलाड़ी सीधे तौर पर धमकाते थे

हैदर ने अपने लापता होने का जिम्मेदार अकमल को ठहराते हुए कहा कि उनके पास इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं था। मजबूरी में उन्हें दुबई के होटल से सीधे लंदन भागना पड़ा। हैदर ने एक साक्षात्कार में कहा कि ये उनसे अपना काम करने और ड्रिंक ले जाने के लिए कह रहे थे। इतना ही नहीं, इसके बाद उमर अकमल और कुछ अन्‍य खिलाड़ी सीधे तौर पर उन्‍हें धमकाने लगे थे और उन्हें बदनाम करने की कोशिशों में लगे थे। इस कारण वह डर गए और मानसिक दवाब में आने के कारण किसी को बिना कुछ बताए लंदन भाग गए। बता दें कि नवंबर 2010 में घटी इस घटना के बाद जुल्करनैन 2011 में पाकिस्‍तान लौट जरूर आए, लेकिन उनका करियर दोबारा नहीं शुरू हो पाया।

हैदर बोले, तीन साल प्रतिबंध की सजा कम

जुल्करनैन हैदर ने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग के संपर्कों की जानकारी छिपाने के कारण अकमल पर लगाया गया तीन साल का प्रतिबंध बहुत कम है। संदेहास्पद गतिविधियों मेकं शामिल रहने के लिए उन पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ उनकी संपत्ति भी जब्त कर लेनी चाहिए।

Shoaib Akhtar को PCB के वकील ने थमाया 10 करोड़ रुपए का नोटिस, भड़के शोएब बोले, देंगे मुंहतोड़ जवाब

कामरान अकमल की जगह किए गए थे टीम में शामिल

जुल्करनैन हैदर को विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल की जगह टीम में शामिल किया गया था। बता दें कि कामरान अकमल उमर अकमल के भाई हैं। हैदर पाकिस्तान के लिए सिर्फ एक टेस्ट मैच खेल पाए। इसमें उन्होंने 88 रन बनाए। इसके अलावा 4 वनडे और 3 टी-20 मैच भी खेले। इनमें क्रमश: 48 रन और 23 रन बनाए थे। हैदर को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच में मौका मिला था। जुल्‍करनैन ने बताया कि उन्होंने उमर का उन्हें खराब प्रदर्शन करने के लिये कहने की जानकारी टीम प्रबंधन को दी थी, लेकिन उनके लिए धमकी और दबाव को सहना मुश्किल हो रहा था। इस कारण उन्हें भागना पड़ा था।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned