script

सोने के काले धंधे पर बड़ा खुलासा, पूरे भारत में एक ही गैंग करता है बैंकॉक के गोल्ड की तस्करी

Published: Jun 15, 2018 11:37:31 am

Submitted by:

Kiran Rautela

देश में सोने की तस्करी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है।

gold

सोने के काले धंधा पर बड़ा खुलासा, पूरे भारत में एक ही गैंग करता है बैंकॉक के गोल्ड की तस्करी

नई दिल्ली। देश में सोने की तस्करी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। हाल ही में मामले को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है।

रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा

रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले कई समय से भारत में सोने की तस्करी के लिए एक ही रास्ता अपनाया जा रहा है और इसमें एक ही नेटवर्क काम कर रहा है।
पिछले तीन दिनों में कस्टम विभाग ने लगभग 10 किलो सोना जब्त किया है, जिसकी कीमत तीन करोड़ के आस-पास बताई जा रही है। मामलों पर छानबीन करने के बाद कस्टम विभाग के हाथ एक बड़ी लीड लगी।
कस्टम विभाग ने कहा, ये बात नोटिस करने वाली है कि सारा सोना दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से ही जब्त किया गया और इनके पीछे एक ही नेटवर्क का हाथ है जो अधिकतर इसी रूट का इस्तेमाल करता है। साथ ही ये बात भी सामने आई कि इस सोने की तस्करी बैंकाॅक से ही होती है।
सोना-चांदी जब्ती में इनकम टैक्स इन्वेस्टिगेशन टीम करेगी जांच

14 लोगों की गिरफ्तारी

वहीं कस्टम ने मामले पर 14 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनसे लगभग 8 करोड़ का 26 किलो सोना बरामद किया गया। गिरफ्तार किए गए 14 लोगों में छह लोग चीन के, एक ईरान, पांच अज़रबाइजान और दो भारत के थे।
विभाग के अधिकारी ने बताया कि हमें उस वक्त संदेह हुआ जब एक यात्री को एक किलो सोने के साथ एयरपोर्ट पर पकड़ा गया, जो अमृतसर की फ्लाइट पकड़ने वाला था। ठीक ऐसा ही केस दूसरा आया जब दो चाइनीज को छह किलो सोने के साथ पकड़ा गया और ये लोग भी अमृतसर की फ्लाइट लेने वाले थे। वहीं तीसरे केस में अमृतसर की फ्लाइट में तीन किलो सोने के साथ एक बैग पाया गया जिसके साथ एक ईरानी भी पकड़ा गया।
अधिकारी ने बताया कि हाल ही में विभाग ने बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी भी बरामद की है जिसका कहीं ना कहीं इस सोना तस्करी गिरोह से ताल्लुक होगा, इस बारे में अभी छानबीन की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो