scriptबिहार: पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी पर राष्ट्रगीत के अपमान पर देशद्रोह का केस दर्ज | Bihar: a case file against ex deputy cm tejasvi yadav On insulting of national song | Patrika News

बिहार: पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी पर राष्ट्रगीत के अपमान पर देशद्रोह का केस दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2017 08:36:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

13 अगस्त को तेजस्वी यादव ने एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में तेजस्वी यादव ने उमाशंकर सिंह नाम के शख्स के ट्वीट पर टिप्पणी की थी।

tejasvi yadav

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव

पटना: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव पर देश के राष्ट्रगीत वंदे मातरम् के अपमान का आरोप लगा है। तेजस्वी पर बिहार के दरभंगा में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें कि 13 अगस्त को तेजस्वी यादव ने एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में तेजस्वी यादव ने उमाशंकर सिंह नाम के शख्स के ट्वीट पर टिप्पणी की थी। उमाशंकर सिंह ने लिखा था, ‘बंदे मारते हैं हम।’ इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए तेजस्वी यादव ने लिखा था, ‘सही कहा इन्होंने ‘वंदे मातरम्’ (बंदे मारते हैं हम)।
जेडीयू नेता उमाशंकर सिंह भी हैं अभियुक्त
तेजस्वी यादव की इस टिप्पणी पर जदयू तकनीकी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष इकबाल अंसारी ने सीजेएम कोर्ट में याचिका दायर की और कहा कि तेजस्वी यादव ने 13 अगस्त के एक ट्वीट से राष्ट्रगीत का अपमान किया है। और उनके इस ट्वीट से भारतीय और भारतीयता को ठेस पहुंची है। इस केस में जदयू नेता ने उमाशंकर सिंह को भी अभियुक्त बनाया है। इन दोनों पर आईपीसी की धारा 124 (A) (राष्ट्रद्रोह), 120 (B), आईपीसी की धारा 501 (B), आईपीसी की धारा प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट 69 (1971) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। याचिका में कहा गया है कि एक पूर्व उपमुख्यमंत्री के ऐसे राष्ट्र विरोधी ट्वीट से यह बात साबित हो जाती है कि इन्हें अपना राजनीतिक स्वार्थ साधने के लिए न तो राष्ट्र के सम्मान की चिंता है और न ही राष्ट्र की छवि की।
जनादेश अपमान यात्रा पर निकले हैं तेजस्वी
इकबाल अंसारी ने कहा कि इस ट्वीट पर कड़ी आलोचना होने के बाद भी तेजस्वी यादव ने न तो इस ट्वीट को डिलीट किया और ना ही इसके लिए माफी मांगी। राजद नेता के रवैये से आहत होकर उन्हें अदालत की शरण लेनी पड़ी है। बता दें कि तेजस्वी यादव इस वक्त बिहार में नीतीश सरकार के खिलाफ जनादेश अपमान यात्रा कर रहे हैं। बुधवार रात को तेजस्वी यादव को भागलपुर में सभा करने की इजाजत नहीं दी गई। जिस जगह सभा होनी थी प्रशासन ने वहां धारा-144 लागू कर दी। इससे नाराज तेजस्वी यादव ने भागलपुर रेलवे स्टेशन पर धरना दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो