जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिशन स्कैम केस, फारुक अब्दुल्ला के खिलाफ CBI ने चार्जशीट पेश की

साल 2012 में जम्‍मू-कश्‍मीर क्रिकेट एसोसिएशन में हुए 113 करोड़ रुपये के गबन में सीबीआई मामले की जांच कर रही है।

By: Prashant Jha

Published: 16 Jul 2018, 05:06 PM IST

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन स्कैम मामले में CBI ने पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला के खिलाफ चार्ज शीट दाखिल की है। सीबीआई ने सीजीएम कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है। पिछले दिनों मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट ने सीबीआई की ओर से दाखिल चार्जशीट स्‍वीकार करने से इंकार कर दिया था। सीजेएम ने सीबीआई को पूर्व मुख्‍यमंत्री फारुक अब्‍दुल्‍ला समेत सभी आरोपियों को पेश करने का निर्देश दिया था। साल 2012 में जम्‍मू-कश्‍मीर क्रिकेट एसोसिएशन में हुए 113 करोड़ रुपये के गबन में सीबीआई मामले की जांच कर रही है।

मामले में चल रही थी धीमा जांच

दरअसल 2012 में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में 113 करोड़ रुपए के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2002 से 2011 के दौरान जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को करीब 113 करोड़ रुपए भेजे थे। लेकिन रकम में कथित तौर पर हेराफेरी की शिकायतें आई। जिसके बाद यह मामला जम्मू हाईकोर्ट में पहुंचा। लेकिन 2017 में हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपते हुए कहा कि पुलिस की जांच में तेजी और विश्वसनीयता का बेहद अभाव है। लिहाजा इस मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंपी जा रही है ।

हाईकोर्ट ने सीबीआई को सौंपी जिम्मेदारी

वहीं सीबीआई ने जांच पूरी करने के लिए समयसीमा बढ़ाने और सबूतों को जुटाने के लिए कई बार आवेदन दिया। लेकिन इस मामले से जुड़े बाकी पक्षों ने सीबीआई की मांग को जोरदार विरोध किया और कोर्ट ने केंद्रीय जांच एजेंसी को फरवरी 2018 में मौका दिया था। सीबीआई ने अब इस मामले में सीजीएम कोर्ट में फारुक अब्दुल्ला के खिलाफ चार्जशीट पेश की है।

113 करोड़ का है घोटाला

साल 2012 में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में 113 करोड़ रुपए के घोटाले की खबर सामने आई थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2002 से 2011 के दौरान जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को करीब 113 करोड़ रुपए भेजे थे। लेकिन फंड का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया। फारूक अब्दु्ल्ला पर आरोप है कि इन्होंने पैसा की हेराफेरी की थी।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned