scriptपर्ल ग्रुप के चैयरमेन भंगू को CBI ने 10 दिन की रिमांड पर भेजा | CBI sends Pearl Group chairman nirmal singh bhangu on 10 days remand | Patrika News
क्राइम

पर्ल ग्रुप के चैयरमेन भंगू को CBI ने 10 दिन की रिमांड पर भेजा

पर्ल ग्रुप ने एक-दो नहींं बल्कि एक हजार से अधिक सिस्टर कंपनियों के माध्यम से देश भर में जमीनों की खरीद- फरोख्त की है

Jan 10, 2016 / 07:57 am

सुनील शर्मा

cbi

cbi

नई दिल्ली। पर्ल ग्रुप ने एक-दो नहींं बल्कि एक हजार से अधिक सिस्टर कंपनियों के माध्यम से देश भर में जमीनों की खरीद- फरोख्त की है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से की गई आरंभिक जांच में राजस्थान में भी बड़े पैमाने पर इसी तरह का खेल सामने आ रहा है।

पर्ल गु्रप ने रियल एस्टेट का काम करने वाली कई कंपनियों को पहले अपना हिस्सेदार बनाया और इन कंपनियों ने प्रदेश में किसानों सहित अन्य लोगों से औने-पौने दामों पर जमीन खरीदकर इस कंपनी को सौंप दी।

ईडी का कहना है कि देश भर में करीब एक हजार से अधिक सिस्टर कंपनियों के माध्यम से राजस्थान में भी हजारों बीघा जमीन खरीदने-बेचने का मामला सामने आया है। इसमें बड़े पैमाने पर मनी लांड्रिंग के संकेत है। जमीन तो इन कंपनियों ने कम दाम पर खरीदी, लेकिन कई अन्य तरीेके अपनाते हुए अधिक दाम पर बिक्री दिखा दी।

एेसा कर लाखों की काली कमाई को एक नंबर में बदल दिया गया। शुक्रवार को हेमलक्ष्य ट्रेड लिंक प्रा.लि. पर हुई कार्रवाई को लेकर पूर्व विधायक प्रताप सिंह खचारियावास का कहना है ईडी की कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है और तथ्यों को भी तोड़ा मरोड़ा है। हेमलक्ष्य ट्रेड लिंक कंपनी उनके बड़े भाई करन सिंह शेखावत की है।

दस साल से कानून के तहत राजस्थान में जमीनों के क्रय विक्रय का काम करती है। पीएसीएल से इस कंपनी का लेना देना नहीं है। 10 वर्षों में अन्य कारोबारियों की तरह 10-15 बीघा जमीन दिलाई है। उधर, पर्ल्स ग्रुप के चेयरमैन निर्मल सिंह भंगू को शनिवार को दिल्ली की एक कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 10 दिन के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया।

Home / Crime / पर्ल ग्रुप के चैयरमेन भंगू को CBI ने 10 दिन की रिमांड पर भेजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो