साइबर फ्रॉड रैकेट: भोपाल, इंदौर सहित प्रदेशभर से मिली शिकायतों के आधार पर 20 एफआइआर दर्ज

लोन दिलाने के नाम पर देशभर के लोगों से 10 करोड़ रुपए ठगने वाले गिरोह के मुखिया की निशानदेही पर 16 बैंक खाते फ्रीज किए, पुलिस ने कहा- नेशनल मॉडल हेल्पलाइन नंबर 8602744849 पर शिकायत दर्ज कराएं

By: योगेंद्र Sen

Updated: 12 Sep 2020, 10:57 PM IST

भोपाल. लोन दिलाने के नाम पर 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी के मामले में साइबर पुलिस भोपाल ने शनिवार को 16 बैंक खाते फ्रीज कर दिए। ये कार्रवाई गैंग के सरगना डेविड कुमार जाटव की निशानदेही के बाद की गई। जाटव की गैंग ने नोएडा में फर्जी कॉल सेंटर बनाया था, जिसने फर्जी वेबसाइट के जरिये विज्ञापन से देश भर के हजारों लोगों से रुपए ठग लिए थे। एएसपी साइबर पुलिस भोपाल संदेश जैन ने बताया कि शनिवार को 20 फरियादियों की रिपोर्ट पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में गिरोह की ठगी को लेकर मामले दर्ज किए गए। भोपाल के थाना निशातपुरा, कोलार एवं तलैया सहित इंदौर, रायसेन, बालाघाट, झाबुआ, खंडवा, दमोह, उमरिया जिलों में पीडि़तों की रिपोर्ट पर एफआइआर दर्ज की गई।

बैंक खातों में जमा करोड़ों रुपए
फ्रीज हुए बैंक खातों की जांच में पता चला कि इनमें करोड़ों रुपए जमा हैं, जिन्हें निकालने के लिए आरोपी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल दूसरे शहर जाकर करते थे। साइबर पुलिस ने शनिवार को नोएडा के चार कॉल सेंटर से जब्त किए गए कंप्यूटर, मोबाइल फोन, पेनड्राइव इंटरनेट मॉडल सहित अन्य सामग्री की जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेज दिया है।

नेशनल हेल्प नोडल नंबर जारी
धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के विरुद्ध कार्रवाई करने साइबर क्राइम भोपाल ने एसआई सुनील रघुवंशी (मोबाइल नंबर- 8602744849) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया। उनके मोबाइल नंबर पर देश के किसी भी राज्य में मौजूद पीड़ि़त शिकायत दर्ज करा सकता है।

दर्ज करवाएं शिकायत
फर्जी वेबसाइट बनाकर इन आरोपियों के शिकार प्रदेश के कई जिलों में सामने आए हैं। पीड़ि़त नोडल नंबर पर फोन कर अपनी जानकारी दर्ज करवा सकते हैं।
- उपेंद्र जैन, एडीजी, भोपाल जोन

Show More
योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned