script

दाऊद के भाई इकबाल कासकर से जुड़े हैं इस घोटाले के तार

Published: Oct 27, 2017 09:13:52 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

कासकर ने बताया कि उसने सूरत के कुछ उद्यमियों के साथ मिलकर ड्यूटी ड्रॉ बैक योजना का बेजा लाभ उठाया।

सूरत। गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर के तार सूरत के कुछ उद्यमियों से जुड़े होने की जानकारी मुंबई पुलिस को मिली है। कासकर ने पूछताछ में बताया कि उसने सूरत के कुछ उद्यमियों के साथ मिलकर ड्यूटी ड्रॉ बैक योजना का बेजा लाभ उठाया और हीरों का ओवर वेल्युएशन कर हवाला के हजारों करोड़ रुपए सूरत से विदेश भेजे। पुलिस इस दिशा में जांच कर रही है। सूत्रों के अनुसार फिरौती वसूलने के मामले में मुबई पुलिस ने गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कसकर को गिरफ्तार किया था। मुंबई एंटी एक्सटोर्सन सेल उससे पूछताछ कर रही है। स्कवॉड को शक है कि कासकर के साथ मुंबई और सूरत के कई बड़े उद्यमी और बिल्डर ड्यूटी ड्रॉ बैक घोटाले में शामिल हैं।
कसकर ने पुलिस को बताया कि सूरत में कपड़े और हीरों का कारोबार फैला होने के कारण यहां से आयात और निर्यात करना सरल था। इसलिए ड्यूटी ड्रॉ बैक योजना का उसने बेजा लाभ उठाया। इसमें उसके साथ कुछ उद्यमी भी जुड़े हैं। इस मामले में पुलिस ने पिछले दिनों एक संदिग्ध हवाला कारोबारी से भी पूछताछ की थी। पुलिस हीरों के निर्यात के माध्यम से हजारों करोड़ रुपए विदेश भेजने के मामले में भी जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि विदेश से हीरे आयात करने के नाम पर ओवर वेल्युएशन कर हवाला के जरिए हजारों करोड़ रुपए विदेश भेज दिए गए।
कुछ कस्टम और आयकर अफसर भी शक के घेरे में
ड्यूटी ड्रॉ बैक घोटाले में मुंबई पुलिस को गुजरात के कुछ कस्टम और आयकर अधिकारियों पर भी शक है। इनमें से एक आयकर अधिकारी का तीन साल पहले सूरत से तबादला हो चुका है। इसके अलावा यह शक भी है कि इस रैकेट को चलाने के लिए कुछ शेल कंपनियां बनाई गईं। पुलिस इस मामले में सभी कड़ियों को जोड़ रही है। धन कहां से आता था और कहां जाता था, इस दिशा में जांच की जा रही है। आने वाले दिनों में कुछ और बड़े खुलासे हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो