आधी रात को बेटी ने पिता को किया ऐसा मैसेज कि पिता साथ रोया पूरा शहर!

Rahul Mishra

Publish: Nov, 15 2017 10:39:17 (IST)

Crime
आधी रात को बेटी ने पिता को किया ऐसा मैसेज कि पिता साथ रोया पूरा शहर!

हमारे समाज के समक्ष ढेरों चुनौतियाँ मुँह बाए खड़ी हैं, इनमें से एक चुनौती ऐसी है, जिसका कोई तोड़ अभी तक व्यापक तौर पर समर्थ होता नहीं दिख रहा है

नई दिल्ली: हमारे समाज एवं सभ्यता के समक्ष ढेरों चुनौतियाँ मुँह बाए खड़ी हैं, लेकिन इनमें से एक चुनौती ऐसी है, जिसका कोई भी तोड़ अभी तक व्यापक तौर पर समर्थ होता नहीं दिख रहा है। हम बात कर रहे हैं दहेज कुप्रथा की जोकि भारतीय समाज के लिए एक भयंकर अभिशाप की तरह है। हमारे देश की सभ्यता एवं संस्कृति का यह एक बड़ा कलंक है।

यह एक ऐसी बेटी का मामला है जिसकी मौत से से टूट चुका एक लाचार बाप जब आंसू भरी आँखों से अपनी बेटी की मौत का जिम्मेदार भी खुद को ही मानता है, हमारे समाज पर फिर भी इसका कोई प्रभावी असर नहीं पड़ता। देखा जाए तो हम इसके आदी हो चुके हैं। हम दो दिन आंसू बहाते हैं और तीसरे ही दिन अपने किसी परिजन की शादी में कितना दहेज़ मिला, कौन सी गाडी मिली इस पर बात कर रहे होते हैं। हम आवाज़ उठाना नहीं चाहते। दरअसल हम सभी कायर हैं। हम लड़ना नहीं चाहते। हमें आता है तो बस फेसबुक पर फ़र्ज़ी तस्वीरों पर बड़े बड़े कमैंट्स कर फेसबुकिया क्रांतिकारीपन झाड़ना।

daughter sent a message to her father

पंजाब की इस बेटी ने दहेज़ लोभियों के आगे हार मानकार पहले तो अपने पिता को मैसेज किया और फिर आत्महत्या कर ली। आइये आपको बताते हैं कि आखिर इस लड़की की बर्दाश्त क्षमता क्यों खत्म हो गई और वो क्या कारण थे जिसके चलते उसने आत्महत्या कर ली।

इस महिला का नाम था गुरजीत कौर जिसने आत्महत्या से पहले अपने पिता गुरुचरण सिंह को मैसेज कर बताया कि “डैडी मुझसे अब बर्दाश्त नहीं हो रहा है और इस बीच अगर मुझे कुछ हो जाये तो इसकी जिम्मेदार मेरी सास हरदीप कौर होंगी। गुरजीत ने मैसेज में आगे लिखा था की मैं ये सब कुछ अपने पूरे होसो-हवास में लिख रही हूँ।

गुरजीत की शादी हरदीप कौर के बेटे लखविंदर सिंह से हुई थी. लखविंदर सिंह दुबई में एक मैकेनिक का काम करता है।

गुरजीत का मैसेज मिलने के बाद उसके पिता गुरुचरण सिंह जब तक उसके ससुराल पहुचे तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। गुरचरण सिंह ने बेटी की सास हरदीप कौर और ससुर हरजिंदर सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो लोग शादी के कुछ दिनों बाद ही गुरजीत को दहेज़ के लिए सताने लगे थे। इसके वाबजूद कभी गुरजीत ने हार नहीं मानी और वो अपने ससुराल में ही रही लेकिन बीते दिनों जब प्रताड़ना की हदें पार हो गयीं तो हार मानकर उसने मौत को गले लगा लिया।

पुलिस ने मामला दर्ज़ कर सास-ससुर को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की तफ्तीश की जा रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned