script

सेब की पेटियों में छिपा रखा था 200 करोड़ का मौत का सामान, थी यह बड़ी तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2018 08:09:35 pm

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर इसे जब्त किया। चौंकाने वाली बात है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में 200 करोड़ रुपये की कीमत वाली हेरोइन को सेब की पेटियों में छिपाकर ले जाया जा रहा था।
 
 

Heroin in Apple Carton

अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते जम्मू-कश्मीर पहुंची 200 करोड़ की हेरोइन, सेब की पेटियों में छिपाकर लाई जा रही थी दिल्ली

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर स्थित कुपवाड़ा से दिल्ली लाई जा रही हेरोइन की बड़ी खेप पकड़ी गई है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर इसे जब्त किया। चौंकाने वाली बात है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में 200 करोड़ रुपये की कीमत वाली हेरोइन को सेब की पेटियों में छिपाकर ले जाया जा रहा था।
एनसीबी के निदेशक जनरल एसके झा के मुताबिक हेरोइन की इस बड़ी खेप को सेब की पेटियों में रखकर दिल्ली की आजादपुर मंडी पहुंचाया जा रहा था। यहां से इसे आगे सप्लाई किए जाने की योजना थी। ब्यूरो को बीते 5 नवंबर को यह इनपुट मिला था कि कुपवाड़ा से हेरोइन की एक बड़ी खेप सेब के तीन ट्रकों में भरकर दिल्ली पहुंचाई जाने वाली है।
https://twitter.com/ANI/status/1060478762343718912?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद एनसीबी सक्रिय हो गई। ब्यूरो की टीम ने जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर सेब की पेटियों से लदे तीन ट्रकों की जांच की। इस दौरान टीम ने देखा कि एक ट्रक में सेब की चार पेटियों पर विशेष तरह का चिन्ह बनाया गया है। शक होने पर एनसीबी की टीम ने इन पेटियों को खोला तो इनमें सेब की बजाय 50 किलोग्राम वजनी हेरोइन के पैकेट बरामद हुए।
तीनों ट्रकों को जब्त करने के बाद टीम ने जांच शुरू की। इसमें खुलासा हुआ कि हेरोइन की इतनी बड़ी खेप अफगानिस्तान से लेकर आई गई है। इस खेप को अफगानिस्तान से पहले पाकिस्तान पहुंचाया गया और फिर यह सड़क मार्ग से कुपवाड़ा पहुंचाई गई। कुपवाड़ा में 200 करोड़ से ज्यादा की इस हेरोइन को सेब की पेटियों में छिपाया गया।
इसके बाद कुपवाड़ा से दिल्ली पहुंचाने के लिए ट्रक डाइवर को करीब पांच लाख रुपये में तय किया गया। ड्राइवर को दिल्ली में यह खेप कहां पहुंचाई जानी है, यह जानकारी उसे बाद में वाट्सऐप पर मिलनी थी। हालांकि दिल्ली पहुंचने से पहले ही एनसीबी ने छापा मारकर इसे बरामद कर लिया।
एनसीबी की मानें तो बीते तकरीबन ढाई माह में ब्यूरो ने देशभर में अफगानिस्तान से लाई जा रही करीब 160 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया है। इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 640 करोड़ रुपये आंकी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो