scriptसेना को सब्जी सप्लाई करने वाले पाकिस्तानी जासूस ने उगले कई राज, पूछताछ में सामने आई चौंकाने वाली हकीकत | Delhi Police Crime branch arrested a spy for pakistan intelligence agency ISI | Patrika News

सेना को सब्जी सप्लाई करने वाले पाकिस्तानी जासूस ने उगले कई राज, पूछताछ में सामने आई चौंकाने वाली हकीकत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2021 11:57:51 am

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को मिली बड़ी कामयाबी, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआईएस के लिए जासूसी करने वाले हबीब खान से पूछताछ में मिली कई अहम जानकारियां

746.jpg
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की अपराध शाखा ने पाकिस्तान ( Pakistan ) के लिए जासूसी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। हबीब खान ( Habib Khan ) नाम के इस आरोपी की गिरफ्तारी राजस्थान के पोखरण से की गई है।
आरोप है कि वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ( ISIS ) के लिए जासूसी करने के साथ-साथ भारतीय सेना से जुड़े गोपनीय दस्तावेज उपलब्ध करा रहा था। खास बात यह है कि यह भारतीय सेना की कैंटीन के लिए सब्जी लाने का काम करता था। गिरफ्तारी के बाद इस आरोपी ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।
यह भी पढ़ेँः दिल्ली में टीकों की कमी से बंद हुए 500 से ज्यादा वैक्सिनेशन सेंटर, कई राज्यों में टीकों की किल्लत


दिल्ली पुलिस को अपराध शाखा को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने राजस्थान से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआईएस के लिए जासूसी करने वाले हबीब खान को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।
पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे
हबीब खान से शुरुआती पूछताछ में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। जांच के दौरान ये बात सामने आई है कि हबीब खान ने पोखरण सेना के आधार शिविर में तैनात भारतीय सेना के एक अफसर से गोपनीय दस्तावेज बरामद किए थे।
यही नहीं ये माना जा रहा है कि सेना के कुछ और लोगों और कर्मचारियों की मिलीभगत होने का खुलासा इस पूछताछ में हुआ है।

गोपनीय दस्तावेज के बदले मिलती थी मोटी रकम
आरोपी ISIS के लोगों से भी मिलकर उनको कागजात देता था। उसे आईएसआई से गोपानीय दस्तावेज देने के एवज में मोटी रकम भी मिली है।
हबीब ने पूछताछ में दो-तीन लोगों के नामों का खुलासा किया है। दिल्ली पुलिस सेना के अधिकारियों के साथ कई जगह दबिश दे रही थी।

पकड़ा जा सका है जासूसी का बड़ा नेटवर्क
अपराध शाखा के अधिकारियों के मुताबिक हबीब खान जासूसी करने वाले गिरोह का एक सदस्य मात्र है। उसके जरिए कुछ अहम लोगों तक पहुंचा जा सकता है। जासूसी के बड़े नेटवर्क से भी पर्दा उठ सकता है।
हालांकि दिल्ली पुलिस ने इस बारे में अधिकारिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। लेकिन उनका दावा है कि हबीब से पूछताछ में कई अहम जानकारियां हाथ लग सकती हैं।

सेना में ठेकेदार के तौर पर कर रहा था काम
दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक संदिग्ध आरोपी हबीब खान काफी समय से पोखरण में रह रहा था। वह भारतीय सेना में ठेकेदार के रूप में काम कर रहा था। पोखरण क्षेत्र में संचालित इंदिरा रसोई में सब्जी सप्लाई करने का ठेका भी उसके पास था।
यह भी पढ़ेंः 40 यात्रियों के साथ जा रही बस में जोरदार धमाका, मौके पर 6 चीनी और एक पाकिस्तानी नागरिकों समेत इतने लोगों को मौत

यही वजह है कि हबाबी की पहुंच सेना की रसोई तक हो गई थी और वो कई अधिकारियों के संपर्क में भी आ गया था। बताया जा रहा है कि कुछ महीने पहले ही वह सेना के जांच के दायरे में आया था।
बता दें कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने पोखरण, जैसलमेर पहुंचकर हबीब खान को हिरासत में ले लिया था।

हबीब की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में हुई निशान देही पर दिल्ली पुलिस ने बुधवार रात तक कई इलाकों में दबिश दी है। ऑपरेशन पूरा होते ही इसके बारे में पूरी जानकारी साझा की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो