scriptसीलमपुर में भड़की हिंसा के बाद अब हालात काबू, 21 घायल और 5 घायल | Delhi Violence Live updates: Seelampur clash with Delhi Police against CAA | Patrika News
क्राइम

सीलमपुर में भड़की हिंसा के बाद अब हालात काबू, 21 घायल और 5 घायल

– दिल्ली के सीलमपुर में हुई हिंसा-आगजनी के बाद सीएम केजरीवाल ने की शांति बनाए रखने की अपील।
– दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि सीलमपुर में अब हालात काबू में आ गए हैं। मेट्रो स्टेशन खोल दिया गया।
– प्रदर्शन के चलते सीलमपुर के नजदीक के 7 मेट्रो स्टेशन बंद किए गए।
– सीलमपुर (Seelampur) के जाफराबाद (Jafrabad) इलाके में भीड़ ने पुलिस (Delhi Police) पर पथराव किया है
– 3 क्लस्टर बसों और 2 पुलिस की बाइकों को आग के हवाले कर दिया है

नई दिल्लीDec 18, 2019 / 09:21 am

अमित कुमार बाजपेयी

delhi seelampur violence

सीलमपुर में आगजनी-हिंसा की तस्वीरें।

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून (Citizen Amendment Act) को लेकर देश की राजधानी दिल्ली भी सुलग उठी है। यहां उठा बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है। जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia University) यूनिवर्सिटी और रिहायशी इलाकों में भारी हंगामे के बाद अब प्रदर्शन की आग पूर्वी दिल्ली तक पहुंच गई है। पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में हिंसा मंगलवार दोपहर हिंसा-आगजनी हुई। ताजा जानकारी के मुताबिक, अब सीलमपुर में हालात काबू में और शांतिपूर्ण हैं। उपद्रवियों को हटा दिया गया है और सीलमपुर मेट्रो स्टेशन के गेट खोल दिए गए हैं।
सीलमपुर की घटना पर दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि इस हिंसा में कुल 21 लोग घायल हुए, जिनमें से 12 दिल्ली पुलिस के जवान हैं और 3 रैपिड एक्शन फोर्स के। 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। 2 पुलिस बूथ क्षतिग्रस्त हुए हैं। पुलिस द्वारा कोई लाठीचार्ज नहीं किया गया।
https://twitter.com/ANI/status/1206938545291554816?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सीलमपुर हिंसा को लेकर अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बयान सामने आया है। केजरीवाल ने कहा, “मैं सभी दिल्लीवासियों से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें। एक सभ्य समाज में किसी भी प्रकार की हिंसा स्वीकार नहीं की जा सकती। हिंसा से कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता। हमें अपनी बात शांति के साथ रखनी चाहिए।”
वहींं, दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने कहा, “मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। किसी भी तरह की हिंसा में शामिल न हों और दिल्ली पुलिस को हिंसक तत्वों के बारे में तुरंत सूचित करें। हिंसा न केवल अवैध है, बल्कि अमानवीय भी है। शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से अपनी परेशानियों को व्यक्त करें।”
https://twitter.com/ANI/status/1206900087646932993?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1206912214524760066?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले सीलमपुर के जाफराबाद इलाके में हजारों की संख्या में भीड़ ने पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज पर पत्थरबाजी की। पूरे इलाके में तनाव बढ़ चुका है। सीलमपुर दिल्ली का मुस्लिम बहुसंख्यक इलाका है। पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं, डीएमआरसी ने सावधानी बरतते हुए दिल्ली मेट्रो के सात स्टेशन बंद कर दिए थे।
https://twitter.com/ANI/status/1206895794046980096?ref_src=twsrc%5Etfw
सीलमपुर हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा, “एक भी गोली नहीं चलाई गई। केवल आंसू गैस के गोले छोड़े गए। अब हालात नियंत्रण में हैं। कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। प्रदर्शन के दौरान दो सार्वजनिक परिवहन की बसें, एक रैपिड एक्शन फोर्स की बस और कुछ बाइकों को नष्ट किया गया है।”
https://twitter.com/hashtag/CitizenshipAmendmentAct?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कई मेट्रो स्टेशन किए गए बंद

जानकारी के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने 3 बसों में आग लगा दी। इसके अलावा पुलिस की 2 बाइकों को भी आग के हवाले कर दिया गया। एहतियातन मेट्रो की पिंक लाइन और रेड लाइन के कई मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, जाफराबाद, मौजपुर, वेलकम समेत सात मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है।
पुलिसकर्मियों पर लगातार पत्थरबाजी की जा रही है। हालांकि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने शुरू कर दिए हैं। पुलिस की तरफ से लगातार शांति की अपील की जा रही है।
https://twitter.com/ANI/status/1206881294631632898?ref_src=twsrc%5Etfw
स्थानीय लोग कर रहे हैं प्रदर्शन

इस प्रदर्शन में ज्यादातर स्थानीय लोग शामिल हैं। आपको बता दें कि सीलमपुर के आसपास बहुत ज्यादा आबादी में मुस्लिम रहते हैं। इस पूरे इलाके में जाम भी लग गया है। इसमें बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हैं। इसके चलते सीलमपुर में कई सड़कों पर जाम लग गया है।
सीलमपुर में प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने जमकर पत्थरबाजी भी की। इस पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया है, जिसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है। जाफराबाद, ब्रह्मपुरी और सीलमपुर में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं।
ड्रोन से नजर रख रही पुलिस

उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस ड्रोन का सहारा ले रही है। बताया जा रहा है कि सीलमपुर इलाके में काफी तंग गलियां हैं और उपद्रवियों की तादाद काफी ज्यादा है। इसके चलते पुलिस एहतियातन ड्रोन से उनकी हरकतों पर नजर रख रही है।
https://twitter.com/hashtag/Seelampur?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली पुलिस की पिटाई

सीलमपुर में हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने पुलिसवालों को भी निशाना बनाया। इस संबंध में आए एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि उपद्रवियों द्वारा पुलिस को दौड़ाया गया और इसमें एक पुलिसवाले के पीछे रहने के बाद भीड़ ने उस पर हमला किया।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Crime / सीलमपुर में भड़की हिंसा के बाद अब हालात काबू, 21 घायल और 5 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो