script

IPL के संबंध में ED ने दिल्ली, मुंबई और जयपुर में मारे छापे

Published: May 22, 2015 08:08:00 pm

आईपीएल 8 में कथित सट्टेबाजी के संदेह
में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने दिल्ली, मुंबई और जयपुर में छापेमारी
की

ED raid

ED raid

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के चल रहे आठवें संस्करण में कथित सट्टेबाजी के संदेह में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई और जयपुर में छापेमारी की। मीडिया रिपोर्टो के अनुसार आईपीएल ट्वेंटी 20 मैचों में कथित सट्टेबाजी में हवाला और मनी लांडिं्रग के पैसे के उपयोग की जांच के लिए ईडी ने इन शहरों में छापेमारी की है। सूत्रों की मानें तो इन शहरों में अधिकारियों ने आठ से दस जगहों पर छापेमारी की है, जबकि थाणे और दिल्ली एनसीआर गुड़गांव में भी ईडी के अहमदाबाद कार्यालय ने स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर इन शहरों में छापे मारे है।

उन्होंने कहा कि आईपीएल मैचों में कुछ नामी सट्टेबाजों के जुड़े होने को लेकर जांच पड़ताल की गई है। इससे पहले 10 मई को भी छापेमारी की गई थी और एजेंसी ने इसी जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुये शुक्रवार को इन शहरों में ये छापे मारे हैं। हाल ही में हुए कई आईपीएल मैचों में सट्टेबाजी का संदेह है, जिसमें सट्टेबाजों के शामिल होने की आशंका है। यह छापेमारी अहमदाबाद के ईडी कार्यालय की ओर से की गई है, जो पिछले कुछ समय से आईपीएल में हवाला और मनी लांड्रिग के कथित आरोपों की जांच कर रहा है। करीब 30 अधिकारियों की टीम ने यह छापेमारी की।

इससे पहले भी 10 मई को दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में छापेमारी की गई थी और कुछ संदिग्ध सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया गया था। इन आरोपियों के पास से करीब 26 लाख नगद और कम्पयूटर, मोबाइल फोन तथा हार्ड ड्राइव बरामद हई थी। इस वर्ष मार्च में अहमदाबाद कार्यालय ने कथित सट्टेबाजी रैकेट के भंडाफोड़ का दावा किया था और वडोदरा में इस संबंध में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले गुजरात में 13 लोगों को संदिग्ध गतिविधियों के लिये गिरफ्तार किया गया था। अहमदाबाद ईडी कार्यालय ने आईपीएल मैचों में कथित रूप से एक से चार हजार करोड़ रूपए के सट्टेबाजी का मामला भी दर्ज किया था। इन आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए है।

ट्रेंडिंग वीडियो