scriptदिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत के भाई के घर ED का छापा, 1.46 करोड़ की संपत्ति जब्त | ED seizes properties harish gahlot brother of kejriwal cabinet minister kailash gehlot in FEMA | Patrika News

दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत के भाई के घर ED का छापा, 1.46 करोड़ की संपत्ति जब्त

Published: May 07, 2019 05:48:47 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

हरीश गहलोत पर कसा ED का शिकंजा
दो राज्यों में जब्त हुई करोड़ों की जायदाद
चुनावी मौमस में छापेमारी से चढ़ा पारा

kailash gehlot

दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत के भाई के घर ED का छापा, 1.46 करोड़ की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के छापे ने खलबली मचा दी है। ईडी ने दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत के भाई हरीश की 1.46 करोड़ मूल्य की संपत्तियां जब्त की है। गहलोत पर ये कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का उल्लंघन के तहत की गई है। जानकारी के मुताबिक हरीश गहलोत के पास संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में संपत्ति है।

दिल्ली और हरियाणा की संपत्ति जब्त

खिलाफ कार्रवाई विदेशों में संपत्ति रखने के लिए की गई है। ईडी के मुताबिक हरीश गहलोत ने FEMA के नियमों को दरकिनार कर दुबई में प्रॉपर्टी रखी थी। ईडी ने एजेंसी ने गहलोत की जिस प्रॉपर्टी को जब्त किया है वह दिल्ली के वसंत कुंज के रिहायशी इलाके में है। इसके अलावा हरियाणा के चौमा गांव में जमीन को भी जब्त किया गया है। एजेंसी ने कहा है कि भारत में जो संपत्ति जब्त की है, उसके बराबर के राशि की संपत्ति गहलोत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हरीश रखी है। इसे फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट की धारा 37-A को दरकिनार कर लिया गया है।

योगी का राहुल गांधी पर वार, शहजादा फेल हुआ तो शहजादी लेकर आ गई कांग्रेस

https://twitter.com/dir_ed/status/1125675247389122561?ref_src=twsrc%5Etfw
हवाला व्यापारी के जरिए भी भेजा पैसा

ईडी के मुताबिक हरीश गहलोत ने अपने छोटे बेटे नीतेश गहलोत को एक करोड़ रुपए नकद अनाधिकृत ‘हवाला’ चैनल से भेजने के लिए दिए थे। नीतेश गहलोत एक एनआरआई है और दुबई में पढ़ाई कर रहा है। नीतेश गहलोत ने अपने संपर्क के जरिए धन भेजने के लिए दिल्ली के हवाला व्यापारी इंद्रपाल वधावन से संपर्क किया। ईडी ने कहा कि हवाला व्यापारी ने उसमें 4 लाख कमीशन के तौर पर अपने पास रख लिए और अवैध रूप से 96 लाख के बराबर दिरहम की आपूर्ति दुबई में कर दी। इसे नीतेश गहलोत के एक दोस्त ने प्राप्त किया और नीतेश के दुबई के खाते में जमा कर दिया। इन राशियों में से नीतेश गहलोत ने दुबई के डेवलपर्स को उसके नाम व उसके पिता हरीश गहलोत, उसकी मां और उसके बड़े भाई के नाम से दो फ्लैटों के लिए भुगतान किया था।
बॉक्सर की तरह हैं मोदी, अपने ही नेताओं को मुक्का मारकर पिचका दिए: राहुल गांधी

एजुकेशन के नाम पर भेजे गए पैसे से खरीदा फ्लैट

एजेंसी की जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि हरीश गहलोत ने 26 सितंबर 2018 को भारत के अपने बैंक खाते से दुबई में ‘लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम’ के तहत खुले नीतेश के खाते में 50 लाख रुपए की रकम भेजी थी। यह राशि हास्टल शुल्क, खर्चे व शिक्षा यात्रा के लिए थी। ईडी ने कहा कि इन पैसों का इस्तेमाल बल्कि दो फ्लैट की बुकिंग के लिए किया गया।
Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो