scriptकोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी से 1 करोड़ रुपए की ठगी, CEO अदार पूनावाला के नंबर से भेजा गया फर्जी मैसेज | Fake message from CEO Adar Poonawalla’s number, Serum Institute duped of Rs 1 crore | Patrika News

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी से 1 करोड़ रुपए की ठगी, CEO अदार पूनावाला के नंबर से भेजा गया फर्जी मैसेज

Published: Sep 10, 2022 06:07:49 pm

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली ‘सीरम इंस्टीट्यूट’ कंपनी से 1 करोड़ रुपए की ठगी की गई है, जिसको लेकर IPC की धारा 419, 420 व 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह ठगी की वारदात 7 सितंबर की दोपहर 1.35 बजे से 8 सितंबर की दोपहर 2.30 बजे के बीच हुई है।

fake-message-from-ceo-adar-poonawalla-s-number-serum-institute-duped-of-rs-1-crore.jpg

Fake message from CEO Adar Poonawalla’s number, Serum Institute duped of Rs 1 crore

कैशलेस के बढ़ते चलन की वजह से बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन ट्रांजक्शन करने लगे हैं। ऐसे में साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए हथकंडे अपना कर ठगी कर रहे हैं। साइबर अपराधी आम लोगों के साथ ही बड़े बिजनेस मैन, नेताओं और कंपनियों को निशाना बना रहे हैं। अभी साइबर अपराधियों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए ‘कोविशील्ड वैक्सीन’ बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को अपना निशाना बनाया है, जिससे 1 करोड़ रुपए की ठगी की गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार साइबर अपराधियों ने इस ठगी के लिए CEO अदार पूनावाला के नंबर वाले व्हाट्सएप का यूज किया, जिसके जरिए अपराधियों ने सीरम इंस्टीट्यूट के निदेशकों में से एक को व्हाट्सएप मैसेज भेजकर कई खातों में पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा। साइबर अपराधियों ने खुद को अदार पूनावाला के रूप में पेश करते हुए ये ठगी की।

यह भी पढ़ें

Google भारत में ऑनलाइन सुरक्षा के लिए शुरू करेगा अभियान, 1 लाख डेवलपर्स देगा ट्रेनिंग

 
CEO अदार पूनावाला के नंबर से ठगी के लिए किया गया मैसेज
पुलिस ने बताया कि कि निदेशक सतीश देशपांडे को CEO अदार पूनावाला के नंबर से एक व्हाट्सएप मैसेज मिला, जिसमें कुछ बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करने के लिए निर्देश थे। इसके बाद कंपनी के बैंक खातों से 1,01,01,554 उन खातों में ट्रांसफर किए गए। कंपनी के वित्त प्रबंधक सागर कित्तूर की शिकायत के आधार पर IPC की धारा 419, 420 व 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। FIR के अनुसार ठगी की यह वारदात 7 सितंबर की दोपहर 1.35 बजे से 8 सितंबर की दोपहर 2.30 बजे के बीच हुई है।
 
दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है सीरम इंस्टीट्यूट
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एक भारतीय बायोटेक्नोलॉजी और बायोफार्मास्युटिकल्स कंपनी है और वैक्सीन की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता है। यह कोविशील्ड वैक्सीन बनाती है,जो भारत में उपयोग में आने वाला प्रमुख कोविद -19 वैक्सीन में से एक है।

यह भी पढ़ें

देश में बनेगी अब मंकीपॉक्स की वैक्सीन? अदार पूनावाला ने कहा- बस सरकार के इशारे का इंतजार

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो