scriptGirls are getting blackmailed in the name of prince of dreams | सपनों के राजकुमार के नाम पर युवतियों के साथ हो रही धोखाधड़ी, ये बनतीं हैं आसान टार्गेट | Patrika News

सपनों के राजकुमार के नाम पर युवतियों के साथ हो रही धोखाधड़ी, ये बनतीं हैं आसान टार्गेट

- जानें इस फ्रॉड से बचने के उपाय

- मेट्रोमोनियल वेबसाइट से निशाने पर आईं युवतियां हो रहीं ब्लैकमेल और प्रतिष्ठा भी दांव पर

उज्जैन

Published: April 23, 2022 07:57:39 am

उज्जैन। सपनों के राजकुमार की तलाश में जहां युवतियां मेट्रोमोनियल वेबसाइट पर शादी के लिए अपनी तमाम जानकारियां इन ऑनलाइन साइट्स पर डालती हैं। वहीं बदमाश इसी का फायदा उठाते हुए, परिवार में अकेली लडक़ी, दूसरे शहर में जॉब व पढ़ाई करने वाली युवतियों को सॉफ्ट टॉरगेट बना रहे हैं। जिसके चलते यह बदमाश पहले लड़कियों से शादी का वादा करते हैं फिर दोस्ती बढ़ाकर उसके अश्लील फोटो लेते हैं और फिर शुरू होता है अवैध वसूली का खेल...

fraud_on_the_name_of_prince_of_dreams_1.jpg

दरअसल शादी के नाम पर मेट्रोमोनियल वेबसाइट पर युवतियों के साथ धोखाधड़ी के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। युवतियां अच्छे पति की तलाश में ऑनलाइन साइट पर जाती है और ठगी का शिकार हो जाती है। मेट्रोमोनियल साइट पर कई बदमाशों ने अपनी प्रोफाइल डाल रखी है और वे लड़कियों को अपने जाल में फंसा रहे हैं।

वास्तव में मेट्रोमोनियल साइट पर लड़कियां अपनी प्रोफाइल में सारी जानकारी दे देती हैं और इसी का फायदा बदमाश उठा रहे हैं। इसी के चलते जीवाजीगंज थाना क्षेत्र में एक युवती के साथ 21 लाख रुपए की ठगी भी मेट्रोमोनियल साइट पर की गई। हालांकि जानकारों का मानना है कि इस तरह की धोखाधड़ी से सावधानी बरत कर ही बचा जा सकता है।

जानते हैं कुछ नामी प्रकरण, जिनसे ये बात आई सामने
प्रकरण 1. अनुपमा (परिवर्तित नाम) इंदौर में बीसीए कर रही है। मेट्रोमोनियल साइट पर उसने अपना बॉयोडॉटा डाला। छह महीने पहले एक लडक़े ने संपर्क कर शादी करने में रुचि दिखाई। फोन पर बात हुई फिर मिलना भी शुरू किया। युवक ने शादी का वादा कर शारीरिक संबंध बनाए। बाद में उसने विवाह करने से मना कर दिया और आपत्तिजनक फोटो दिखाकर अलग-अलग 1.30 लाख रुपए वसूल लिए।

प्रकरण 2. भोपाल की रहने वाली शाहिस्ता (परिवर्तित नाम) की मेट्रोमोनियल साइट पर उमर अहमद नामक युवक ने शादी करने का झांसा देकर संपर्क बढ़ाया। युवती से उसने बिजनेस के नाम पर 13 हजार, बीमारी का इलाज कराने तथा किराए आदि के नाम पर किस्तों में करीब 31 हजार रुपए वसूल लिए। जब शाहिस्ता ने रुपए मांगे तो आनाकानी की और मोबाइल बंद कर गायब हो गया।

ऐसे करते हैं युवतियों से ठगी
मेट्रोमोनियल साइट पर युवतियों के साथ ठगी की घटना में युवकों द्वारा गिरोह के रूप में काम करना सामने आया है। बदमाश अलग-अलग शहरों में लड़कियों से संपर्क करते हैं और फिर उन्हें झांसे में लेकर रुपए की वसूली करते हैं। गिरोह के रूप में काम करने के पीछे बदमाश अलग-अलग शहरों की युवतियों को फंसाते हैं। इससे उनकी पहचान नहीं हो पाती है। जीवाजीगंज थाने में जिस युवती के साथ 21 लाख रुपए की ठगी बदमाश ने की है, उसी ने भोपाल की एक युवती से भी रुपए वसूले है। इस मामले में युवती ने साइबर सेल से शिकायत की है। पुलिस उसकी धरपकड़ में जुटी हुई है।

ऐसी लड़कियां रहती हैं खास निशाने पर :
- अमीर परिवार की इकलौती लडक़ी होना।
- दूसरे शहर में अकेली होकर नौकरी या पढ़ाई करने वाली युवती।
- विवाह में बहुत देर होने या एक उम्र पार करने वाली युवतियां।
- मेट्रोमोनियल साइट पर लंबे समय से या अलग-अलग साइट पर बॉयोडॉटा डाला जाना।
- माता-पिता के नहीं होने या परिवार में किसी के आश्रित रहने वाली युवतियां।

ऐसे बच सकते हैं धोखाधड़ी से :
- मोबाइल नंबर स्वयं का ना देकर परिवार का दें।
- नौकरी या आय के स्रोत की पूरी जानकारी नहीं दें।
- किसी के द्वारा संपर्क करने पर परिवार को जानकारी दें।
- युवक से अकेले ना मिलें, पहले परिवार के साथ मिलें।
- विवाह का प्रस्ताव देने वाले युवक के व्यवसाय, नौकरी, परिवार के बारे में संतुष्ट होने पर अगला कदम उठाए।
- विवाह नहीं होने तक युवक के किसी शर्त या इमोशनल बातों में न आएं। मदद करना है तो परिवार के माध्यम से करवाएं।
एक्सपर्ट व्यू
मेट्रोमोनियल साइट पर विवाह प्रस्ताव के नाम पर युवतियों के साथ धोखाधड़ी बढ़ रही है। बदमाश गिरोह के रूप में कुछ खास युवतियों को शिकार बना रहे हैं। इमोशनल या बहकावे में आने से बचना चाहिए। ऐसे किसी भी मामले में युवतियों को तुरंत पुलिस से संपर्क करने की आवश्यकता है।
- जावेद डिप्टी, अभिभाषक
मेट्रोमोनियल साइट पर युवतियों अपनी जानकारी दे देती हैं लेकिन सामने वाले का फिजिकल वैरिफिकेशन नहीं करती और न ही उनके परिवार वाले करते हैं। साइट की सिक्युरिटी अपडेट करने के साथ वाइस कॉल पर ही बात करना चाहिए। किसी तरह की धोखाधड़ी होने पर साइबर सेल में शिकायत करें।
- रीमा कुरील, निरीक्षक, साइबर सेल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसेबैंक में डाका डालने से पहले चोरों ने की विधिवत पूजा, फिर लॉकर से उड़ा ले गए गहने और कैशOla-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार पर भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.