scriptहैदर फिल्म का यह कलाकार बना आतंकी, एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कर दिया ढेर | Haider film actor Saqib Bilal turns militant, shot dead in J-K | Patrika News

हैदर फिल्म का यह कलाकार बना आतंकी, एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कर दिया ढेर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2018 12:31:11 pm

बॉलीवुड फिल्म हैदर का कलाकार एक किशोर आतंकी बन गया और बीते 9 दिसंबर को श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में उसे ढेर कर दिया गया।
 

haider movie cameo artist

हैदर फिल्म का यह कलाकार बना आतंकी, एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कर दिया ढेर

श्रीनगर। बॉलीवुड फिल्म हैदर का कलाकार और थियेटर करने वाला एक किशोर बीते अगस्त से एक अन्य लड़के के साथ गायब हो गया था। इसके बाद पता चला कि यह किशोर आतंकी बन गया है। बीते 9 दिसंबर को श्रीनगर के बाहरी इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में उसे ढेर कर दिया गया।
इस लड़के का नाम साकिब बिलाल था और यह हाजिन बंदीपोरा में कक्षा नौ का छात्र था। बीते 9 दिसंबर को श्रीनगर के बाहरी इलाके मुजगंड में चली 18 घंटे लंबी मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के एक पाकिस्तानी आतंकी के साथ साकिब बिलाल को सुरक्षाबलों ने मार गिराया।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साकिब और दूसरा लड़का बीते 31 अगस्त को अपने घर से फुटबॉल खेलने गए थे। वापस न लौटने पर परिजनों ने उसे खूब ढूंढा लेकिन वो नहीं मिला। यहां तक की उसकी मां बेटे की सलामती के लिए कई फकीरों के पास भी गई।
बिलाल के मामा असीम एजाज ने मीडिया को बताया कि एक माह से ज्यादा वक्त तक बिलाल को ढूंढ़ा लेकिन वो नहीं मिला। बिलाल की इंजीनियरिंग में दिलचस्पी थी। अभी तक हमें यह नहीं समझ में आया कि वह आतंकी क्यों बना। वास्तव में उस दिन तो वो घर से कुछ खरीदारी करने बाहर गया था। लोगों ने देखा था कि बाइक सवार एक व्यक्ति के पीछे दो लड़के बैठे हुए थे।
https://twitter.com/hashtag/Haider?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बिलाल ने कक्षा 10वीं में काफी अच्छे अंक हासिल किए थे और 11वीं कक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स की पढ़ाई कर रहा था। उसे फुटबॉल से भी बहुत लगाव था और वो ताइक्वांडो और कबड्डी भी खेलता था। दूसरा लड़का एक गरीब परिवार का था और साकिब एक अच्छे खासे किसान परिवार से था।
बिलाल के परिवार ने कहा कि उसे अभिनय में दिलचस्पी थी और उसने विशाल भारद्वाज की फिल्म हैदर में छोटा सा रोल भी निभाया था। एजाज कहते हैं, “जब वो कक्षा छह में पढ़ता था, तब वो हैदर फिल्म में दो बार थोड़ी देर के लिए नजर आया था। एक सीन में वो ‘चॉकलेट बॉय’ के रूप में दिखा था और दूसरे में वो एक बस में हिंसा होने के बाद जिंदा बचकर निकलता है।”
बिलाल रंगमंच में भी हिस्सा लेता था। हैदर में आने से पहले वो टैगोर हॉल में ‘वेथ ची येही (यही नदी है)’ नामक नाटक में हिस्सा ले चुका था। इस आयोजन में उसे सम्मान मिला था और फिर इस नाटक का मंचन ओडिशा में भी किया गाय।
वहीं, पुलिस का कहना है कि गायब होने के तुरंत बाद ही दोनों लड़के आतंकी संगठन से जुड़ गए थे। इधर, घाटी में दो लड़कों की मौत की खबर से गुस्सा और दुख फैल गया है। लोग न केवल बच्चों को अपने संगठन में शामिल करने को लेकर आतंकियों के ऊपर सवाल उठा रहे हैं, बल्कि जब मुठभेड़ में किशोर शामिल होते हैं तो सुरक्षाबलों की कार्रवाई पर सवाल उठा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो