scriptUP विधानसभा में विस्फोटक: सुरक्षा से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं, NIA जांच हो-योगी | High explosive recovered from up assembly, cm yogi called meeting | Patrika News

UP विधानसभा में विस्फोटक: सुरक्षा से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं, NIA जांच हो-योगी

Published: Jul 14, 2017 01:30:00 pm

Submitted by:

Iftekhar

उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार को चेकिंग के दौरान डॉग स्कवॉयड को मिले विस्फोटक की जांच बाद यह पुष्टि हो गई है कि से एक पीईटीएन विस्फोटक है।

CM yogi, UP Assembley, Explosive

CM yogi, UP Assembley, Explosive

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा में मिले अति विस्फोटक पदार्थ के बाद अब संसद की भी गहन चेकिंग की जा रही है। संसद भवन की चेकिंग करने पहुंची 60 एक्सपर्ट की टीम यहां चप्पे-चप्पे पर चेकिंग की है। टीम के साथ 7 स्नीफर्स डॉग भी हैं। बता दें कि संसद में तीन दिन बाद मानसून सत्र शुरू होने वाला है। दरअसल उत्तर प्रदेश विधानसभा की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही सामने आई है। बुधवार को चेकिंग के दौरान डॉग स्कवॉयड को मिले विस्फोटक की जांच बाद यह पुष्टि हो गई है कि से एक पीईटीएन विस्फोटक है। विस्फोटक मिलने के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठक बुलाई । बैठक में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुरक्षा से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सीएम ने पूरे मामले की जांच एनआईए से कराने की मांग की है। सीएम योगी ने कहा कि 500 ग्राम PETN से विधानसभा उड़ सकती है। 


सीएम योगी ने कहा कि विधानसभा की सुरक्षा में सीधे-सीधे सेंध है। सीएम ने कहा कि सुरक्षा में सेंध लगाने वाला का खुलासा होना बेहद जरूरी है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी को विधानसभा के नियम कानून को पालन करना चाहिए। सीएम ने विधायकों से अपना बैग बाहर रखने की भी बात कही। गौरतलब है कि 150 ग्राम पीईटीएन मिला था ।


विस्फोटक पर बोले स्पीकर
विस्फोटक मिलने के बाद बुलाई गई बैठक पर विधानसभा स्पीकर ने कहा कि सभी गेटों पर PAC टीम तैनात होगी। साथ ही पुरानी गाड़ियों के पास रद्द किए जाएंगे। विधानसभा स्पीकर हृद्य नारायण दीक्षित ने कहा कि QRT टीम तैनात की जाएगी। 




कांग्रेस ने कसा तंज
वहीं विधानसभा में विस्फोटक मिलने के बाद कांग्रेस ने योगी सरकार पर तंज कसा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नवी आजाद ने कहा कि प्रदेश के कानून व्यवस्था का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि विधानसभा के भीतर विस्फोटक बरामद हो रहा है। 


नेता प्रतिपक्ष की सीट के पास मिला था विस्फोटक
जानकारी मिली है कि यूपी विधानसभा में बजट सत्र के दौरान जो विस्फोटक है वह नेता प्रतिपक्ष की सीट से केवल 50-60 मीटर की दूरी पर था। पीईटीएन विस्फोटक काफी खतरनाक विस्फोटक माना जाता है। इस विस्फोटक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे इसे मेटल डिटेक्टर से भी ढूंढ पाना काफी मुश्किल है। 




सीएम को दी गई थी जानकारी
एक्सपर्ट के अनुसार पीईटीएन नाम का यह पाउडर हाई इंटेंसिटी विस्फोटक है जो 12 जुलाई की शाम जो विधानसभा के भीतर मिला था। 50 से 60 ग्राम की मात्रा में मिले इस विस्फोटक की जानकारी पहले सीएम को दी गई लेकिन कोई हंगामा ना मुझे इसलिए सदन के खत्म होने का इंतजार किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो