script

पनामा पेपर मामले में एक्शन में आया आयकर विभाग, कई बड़े व्यापारियों के ठिकानों पर छापे

Published: Aug 06, 2017 02:05:00 pm

Submitted by:

Madhukar Mishra

आयकर विभाग द्वारा 25 करोड़ रुपये से अधिक अघोषित आय के मामले में कुल 15 स्थानों पर छापे मारे गए।

Income tax raid
भोपाल। आयकर विभाग द्वारा भोपाल और गोवा में रीयल—स्टेट व्यापारी और एडवंचर स्पोट्र्स—इक्जोटिक रिजॉर्ट ग्रुप पर की गई छापेमारी में दूसरे दिन भी जांच जारी रही। 25 करोड़ रुपये से अधिक अघोषित आय के मामले में कुल 15 स्थानों पर छापे मारे गए। इन 15 में से दो स्थान एडवंचर स्पोट्र्स एंड रिजार्टस ग्रुप के मालिक विजय शिंदे के हैं, जिनका पनामा पेपर में नाम आया है। यह वही संजय विजय शिंदे हैं जो चार साल पहले टैक्स फ्री हेवंस में बैंक खाता खोलने वालों में नाम आने के बाद चर्चा में आए थे।
जल्द ही बैंक लॉकर्स की भी जांच
इंकम टैक्स अधिकारी के मुताबिक जिन स्थानों पर छापे मारे गए उनमें शिंदे के स्वामित्व वाले कारंवा रिजॉर्ट्स, आरपीएम गो कार्टिंग और रातीबड़ में कई एकड़ में सोनिक एडवंचर्स और मध्य प्रदेश की राजधानी में निशांत कालोनी का घर शामिल है। खबर है कि आयकर विभाग जल्द ही शिंदे के स्वामित्व वाले बैंक लॉकर्स की भी जांच कर सकता है। आयकर विभााग द्वारा गोवा और भोपाल की अन्य 12 प्रापर्टी पर मारे गए छापे में सुरभि होम्स शामिल है जो कि मध्य प्रदेश बिजली बोर्ड के अधिशाषी अभियंता प्रदीप सरैया और बिजनेस एसोसिएट्स संतोष रमतानी की साझेदारी में चल रहा है।
75 लाख रुपए की अघोषित रकम जब्त

एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी के मुताबिक रीयल स्टेट ग्रुप की स्वामित्व वाली विभिन्न प्रॉपर्टी से अभी तक 75 लाख रुपए की अघोषित रकम जब्त की गई है। इसके अलावा अज्ञात आय से जुड़े कई अहम दस्तावेज मिले हैं। आयकर विभााग जल्द ही भोपाल में इन समूह मालिकों के स्वामित्व वाले 10 से अधिक बैंक लॉकर्स की जांच करेगा।
2013 में अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकारों की संस्था आईसीआईजे ने गोवा के पांच ऐसे बड़े नामों और उनके खातों की डिटेल जारी की थी, जिनके टैक्स हेवन्स कंट्रीज में खाते थे। इनमें शिंदे का भी नाम था। इसके बाद शिंदे भोपाल आ गए और रातीबड़ में अपना ठिकाना बनाया।

ट्रेंडिंग वीडियो