scriptअंतराष्ट्रीय रैकेट पकड़ाया, 50 लाख में श्रीलंका में बेचते थे किडनी | International Kidney Racket Caught In Gujarat | Patrika News

अंतराष्ट्रीय रैकेट पकड़ाया, 50 लाख में श्रीलंका में बेचते थे किडनी

Published: Mar 18, 2016 04:26:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

लड़कों को दिल्ली और अन्य शहर ले जाकर किडनी निकाल ली जाती थी जिसके बाद किडनी को 40 से 50 लाख रुपए में बेचा जाता था

International Kidney Racket Caught In Aanad

International Kidney Racket Caught In Aanad

अहमदाबाद। गुजरात के आणंद में पुलिस ने किडनी बेचने वाले एक अंतराष्ट्रीय रैकेट का खुलासा किया है। मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी समेत 3 लोगों को अरेस्ट किया है। पुलिस जांच के मुताबिक श्रीलंका में 40-50 लाख रुपए में किडनी बेची गईं लेकिन डोनर को 2.8 से ढाई लाख रु. ही मिले। घटना के खुलासे के बाद पुलिस जाच में लग गई हैं।

रैकेट का सरगना भी बेच चुका है अपनी किडनी
आणंद पुलिस की ओर से मामले की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स (एसआईटी) का गठन किया गया था। एसआईटी की अगुवाई करने वाले डीएसपी एमआर गुप्ता के मुताबिक मुख्य आरोपी मुकेश उर्फ मुकुल चौधरी को उसके गांव वडोल से पकड़ा गया है। मुकुल फर्जी तरीके से आयुर्वेदिक डॉक्टर का काम करता था। वह भी अपनी किडनी बेच चुका है। रैकेट में शामिल दूसरे आरोपी की पहचान अहमदाबाद के शेरू पठान के रूप में हुई है। वहीं रैकेट का तीसरा शख्स रफीक वोरा आणंद जिले के पंडोली गांव से अरेस्ट किया गया है। रफीक ने पंडोली गांव के 9 लोगों को पैसों का लालच देकर किडनी बेचने पर मजबूर किया।

50 लाख में बेचते थे किड़नी
पूछताछ में तीनों आरोपियों ने कबूला कि लड़कों को दिल्ली और अन्य शहर ले जाकर किडनी निकाल ली जाती थी। फिर उन्हें गांव वापस भेज दिया जाता था। इनमें से अधिकतर किडनी श्रीलंका के कोलंबो भेजी गईं। जहां से उन्हें 40 से 50 लाख रुपए में बेचा गया।

डोनर को 12 लाख की जगह दिए 2.8 लाख
इस मामले में युवाओं से हुई पूछताछ में धोखाधड़ी की बात भी सामने आई है। किडनी गंवा चुके लड़कों ने पुलिस को बताया कि उनसे 12 लाख रुपए में सौदा तय किया गया था। लेकिन ऑपरेशन के बाद पहली किश्त बताकर सिर्फ 2.8 लाख तो किसी को ढाई लाख रुपए ही दिए गए। इसके बाद उन लोगों से कॉन्टैक्ट ही नहीं हो सका, जिनसे सौदा तय हुआ था।

पैसों के लिए बेची किडनी
किडनी बेचने वाले लोगों की संख्या लगभग 80 तक होने की आशंका है। वहीं डीएसपी एमआर गुप्ता के मुताबिक पंडोली गांव के दस लोगों की पहचान की गई है, जिन्होंने अपनी किडनी बेची। इन्हें दिल्ली से कुछ दूर एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया था और वहां किडनी निकाल ली गई। लोगों से पूछताछ में पता चला कि वे पैसे के लालच में किडनी बेचे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो