scriptJNU देशद्रोह मामले में चार्जशीट पर 19 जनवरी को सुनवाई, कन्हैया-उमर समेत 10 लोग मुख्य आरोपी | JNU sedition case Hearing on January 19 over delhi police chargesheet | Patrika News
क्राइम

JNU देशद्रोह मामले में चार्जशीट पर 19 जनवरी को सुनवाई, कन्हैया-उमर समेत 10 लोग मुख्य आरोपी

जेएनयू में देश विरोधी नारेबाजी मामले में मंगलवार को होने वाली सुनवाई स्थगति हो गई।

Jan 15, 2019 / 05:24 pm

Chandra Prakash

jnu

JNU देशद्रोह मामले में चार्जशीट पर 19 जनवरी को सुनवाई, कन्हैया-उमर समेत 10 लोग मुख्य आरोपी

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) में देश विरोधी नारेबाजी मामले में दायर चार्जशीट पर अदालत की सुनवाई स्थिगत हो गई है। अब 19 जनवरी को अदालत इसपर विचार करेगी। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को इस केस में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 लोगों को आरोपी बनाते हुए चार्जशीट दाखिल किया है।

अब 19 जनवरी कोर्ट करेगी सुनवाई

मामले की सुनवाई इसलिए स्थगित की गई है, क्योंकि मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दीपक शेरावत मंगलवार को छुट्टी पर थे। शेरावत ही इस मामले की सुनवाई करने वाले हैं। जेएनयू राजद्रोह मामले में सोमवार को दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया है। पुलिसकर्मी लोहे के एक भारी बक्से में 1200 पन्नों का आरोप पत्र लेकर कोर्ट पहुंचे। आरोप पत्र में कन्हैया कुमार, उनके सहयोगी उमर खालिद, अनिर्बान चटर्जी, शहला राशिद, डीएमके नेता डी राजा की बेटी अपराजिता राजा, आकिब हुसैन, मुजीब हुसैन, मुनीब हुसैन, उमर गुल, राइया रसूल और बशील भट समेत कई लोगों के नाम है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस मामले में आईपीसी की धारा 124ए, 323, 465, 471, 143, 149, 147, 120B के तहत केस दर्ज है।

2016 में जेएनयू में लगे थे देशद्रोही नारे

दो साल पहले साल 2016 में 9 फरवरी के दिन संसद हमले का दोषी आतंकी अफजल गुरु की बरसी पर जेएनयू में एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। कॉलेज परिसर में हुए इस कार्य्रम में अफजल गुरू को फांसी पर लटकाए जाने का विरोध और कथित तौर देशविरोधी नारेबाजी हुई थी। साथ ही कार्यक्रम के दौरान भड़काऊ भाषण देने का भी आरोप है। जिसका एक कथित वीडियो भी सामने आया था।

शुक्रिया मोदी जी और दिल्ली पुलिस: कन्हैया कुमार

चार्जशीट दाखिल होने पर कन्हैया ने कहा कि मैं इस काम के लिए पुलिस और मोदी जी को धन्यवाद देना चाहता हूं। मामले के तीन साल बाद और ठीक चुनावों से पहले आरोप पत्र दाखिल करना स्पष्ट दर्शाता है कि ये राजीनीति से प्रेरित है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे अपने देश की न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। वहीं उमर खालिद ने कहा कि मैं दोषी नहीं हूं। मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और अंत में जीत सत्य की ही होगी।

Home / Crime / JNU देशद्रोह मामले में चार्जशीट पर 19 जनवरी को सुनवाई, कन्हैया-उमर समेत 10 लोग मुख्य आरोपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो