कर्नाटक: तीन कश्मीरी छात्रों खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज

  • कर्नाटक के हुबली में तीनों छात्र कर रहें इंजीनियरिंग की पढ़ाई
  • कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने पर केस दर्ज
  • तीनों छात्र कश्मीर के शोपियां जिले के रहने वाले

Shiwani Singh

17 Feb 2020, 11:56 AM IST

नई दिल्ली। कर्नाटक के हुबली में एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन कश्मीरी छात्रों पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। यह मामला कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने पर दर्ज किया गया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें-1 अप्रैल से NPR की प्रक्रिया शुरू, सबसे पहले राष्ट्रपति कोविंद का होगा नामांकन

हुबली के पुलिस आयुक्त रामास्वामी दिलीप ने मीडिया से कहा, 'तीन संदिग्धों से पाकिस्तान समर्थक व आजादी के नारे शुक्रवार को उनके कॉलेज में लगाए जाने को लेकर पूछताछ की जा रही है।' दिलीप ने कहा, 'तीनों की पहचान अमीर, बासित व तालिब के रूप में हुई है। ये कश्मीर के शोपियां जिले के रहने वाले हैं।

इन पर केएलईएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की शिकायत पर राष्ट्र विरोधी नारे लगाकर सामुदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करने को लेकर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 124 की तहत मामला दर्ज की किया गया है।
यह धारा राज्य के खिलाफ अपराधों से जुड़ी है।

संस्थान के प्राचार्य बसवराज अनामी ने पुलिस से शिकायत की कि प्रथम वर्ष के छात्रों को केंद्र सरकार के कोटे के तहत प्रवेश मिला है। दिलीप ने शिकायत के हवाले से कहा, 'यह घटना तब हुई जब कॉलेज में शुक्रवार को पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक समारोह आयोजित किया गया था। वे इस कार्यक्रम में शामिल होने के बजाय हॉस्टल में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए वीडियो बना रहे थे।'

यह भी पढ़ें-वाराणसी में PM मोदी ने दीनदयाल हस्तकला संकुल का किया निरीक्षण, देखें तस्वीरें

प्राचार्य को इस घटना की जानकारी शनिवार को वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने पर पता चली। दिलीप ने कहा, 'प्राचार्य द्वारा वीडियो को देखे जाने व उनके कार्य को लेकर सवाल करने के बाद कॉलेज ने तीनों छात्रों को लंबित जांच तक इंस्टीट्यूट से निलंबित कर दिया है।'

पाकिस्तान समर्थक और भारत विरोधी नारे लगाने के लिए छात्रों की निंदा करते हुए राज्य के उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि सरकार किसी के द्वारा इस तरह की राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेगी।

Show More
Shivani Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned