scriptकश्मीर में ताजा संघर्षों में 2 मरे, मृतकों की संख्या बढ़कर 78 हुई | Kashmir : Fresh clashes claims lives of 2 people, death toll rises to 78 | Patrika News

कश्मीर में ताजा संघर्षों में 2 मरे, मृतकों की संख्या बढ़कर 78 हुई

Published: Sep 10, 2016 06:39:00 pm

पुलिस ने कहा कि शोपियां के तुकरू और अनंतनाग के बोतनगू गांव में
प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले व पेलेट छोड़े और लाठीचार्ज किया

Clash in J&K

Clash in J&K

श्रीनगर। कश्मीर घाटी में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई ताजा झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई। घाटी 64वें दिन बंद है। पुलिस ने कहा कि निषेधाज्ञा को धता बताते हुए दक्षिण कश्मीर के दो गांवों में सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, जहां सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई और दो लोग मारे गए। पुलिस ने कहा कि शोपियां के तुकरू और अनंतनाग के बोतनगू गांव में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले व पेलेट छोड़े और लाठीचार्ज किया। परिणामस्वरूप कई लोग घायल हो गए।

मारे गए लोगों की पहचान सायार अहमद शेख (25) और यावार अहमद (23) के रूप में हुई है। पुलिस के एक प्रवक्ता के अनुसार, शेख के सिर में आंसू गैस का गोला लग गया था। शोपियां के इस व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

स्वास्थ्य कर्मियों के अनुसार, झड़प के दौरान अहमद के सीने और पेट में पेलेट लगी थी। अनंतनाग अस्पताल में ले जाने पर उसे भी मृत घोषित कर दिया गया। कश्मीर घाटी में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के गत आठ जुलाई को एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से झड़पों में मृत हुए लोगों की संख्या 78 हो गई है।

इस दौरान 12 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी एवं नागरिक घायल हुए हैं। अलगाववादियों के बंद के आह्वान के बाद से घाटी दो माह से अधिक समय से बंद है। हिंसा की ताजा घटना के बाद से सेना के सैकड़ों जवान प्रशासन की मदद के लिए और घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति बहाल करने के लिए दक्षिण कश्मीर कूच कर रहे हैं। दक्षिण कश्मीर हिंसा से सबसे अधिक प्रभावित है।

सूत्रों ने कहा कि सड़कों पर उत्पात को देखते हुए सेना ने पिछले दो माह से आतंकवाद विरोधी अभियान स्थगित कर रखा है। आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए फिर से सेना को तैनात किया गया है। सेना को कहा गया है कि जब तक उस पर भीड़ पत्थरों से हमला नहीं करे, तब तक वह भीड़ नियंत्रित करने के काम में न लगे।

सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह अभी कश्मीर घाटी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। सूत्रों ने कहा कि सेना प्रमुख का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब सेना को दक्षिण क्षेत्र में जाने के लिए कहा गया है। लगाववादियों द्वारा आहूत विरोध प्रदर्शनों को विफल करने के लिए शनिवार को घाटी के कई इलाकों में कफ्र्यू जारी है। लेकिन श्रीनगर सहित विभिन्न स्थानों पर लोग सड़कों पर उतरे और उन्होंने रैलियां निकाली। प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी और आजादी समर्थक नारे लगाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो