Kerala Gold Smuggling: मुख्य आरोपी Swapna Suresh ने इस वजह से दिया था कस्टम को बयान

  • 14.28 करोड़ कीमत वाले 30 किलो सोने का केरल तस्करी ( Kerala Gold Smuggling ) मामला।
  • आरोपी स्वप्ना सुरेश ( swapna suresh ) ने हिरासत ( judicial custody ) में मानसिक यातना ( mental torture ) झेलने का लगाया आरोप।
  • एनआईए ( National Investigation Agency ) अदालत को बताया कि इस वजह से दिया सीमा शुल्क अधिकारियों ( custom officials ) को दिया था अपना बयान।

तिरुवनंतपुरम। केरल में हाई प्रोफाइल सोने की तस्करी के मामले ( Kerala Gold Smuggling ) में कोच्चि की विशेष एनआईए अदालत ने शुक्रवार को मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश ( swapna suresh ) और संदीप नायर को 21 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश ने अदालत में कहा कि उसे हिरासत ( judicial custody ) में मानसिक यातना ( mental torture ) झेलनी पड़ी थी और इसी वजह से उसने सीमा शुल्क अधिकारियों ( custom officials ) को अपना बयान दिया था।

केरल सोना तस्करी मामले में नया मोड़, यूएई कांसुलेट में तैनात पुलिस अधिकारी हो गया लापता

बता दें कि यह मामला 14.82 करोड़ रुपये के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का है। जिसे राजनयिक सामान के रूप में एक खेप में तस्करी करके तिरुवनंतपुरम में सीमा शुल्क द्वारा बरामद किया गया था। फिलहाल एनआईए ( National Investigation Agency ) राजनयिक चैनलों के माध्यम से राज्य में सोने की तस्करी से जुड़े हाई-प्रोफाइल मामले की जांच कर रही है।

अब एनआईए अदालत आगामी 5 अगस्त को स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर की जमानत याचिकाओं पर विचार करेगी। इन दोनों आरोपियों को उनके आवासों सहित विभिन्न स्थानों पर सबूत इकठ्ठा करने के लिए ले जाया गया था। इन फ्लैट में इन तीन आरोपियों ने इस तस्करी की साजिश रची थी।

जांच में यह भी पाया गया है कि आरोपी मुख्यमंत्री कार्यालय के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर की मदद से फ्लैट बुक करने में कामयाब रहे थे। इस बीच एनआईए ने इंटरपोल से हाई-प्रोफाइल मामले के एक अन्य आरोपी फैसल फरीद के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने का भी अनुरोध किया है। इससे पहले, कोच्चि की विशेष एनआईए अदालत द्वारा फरीद के खिलाफ एक गैर-जमानती वारंट जारी किया जा चुका है।

केरल में सोने की तस्करी का आंतकवाद से हो सकता है कनेक्शन, एनआईए ने का खुलासा

स्वप्ना के लॉकर से 1 करोड़ की नगदी और 1 किलो सोना बरामद

वहीं, एनआईए ने शुक्रवार को विशेष अदालत को बताया कि उन्होंने आरोपी स्वप्ना सुरेश के बैंक लॉकर से एक करोड़ रुपये और एक किलो सोना बरामद किया है। दोनों आरोपियों को उनकी रिमांड खत्म होने पर शुक्रवार को अदालत में पेश किया गया था। जहां से अदालत ने उन्हें काक्कनाड जेल भेज दिया।

स्वप्ना सुरेश ने अदालत से अपील की कि वह बहुत दबाव में चल रही है और अपने दोनों बच्चों को देखना चाहती है।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned