script

कोलकाता: महिला ने पति पर लगाया मैरिटल रेप का आरोप, कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज

Published: Dec 06, 2018 12:03:53 pm

Submitted by:

Mohit sharma

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां अदालत के आदेश पर एक शख्स के खिलाफ मैरिटल रेप का मामला दर्ज हुआ है।

Marital Rape

कोलकाता: महिला ने पति पर लगाया मैरिटल रेप का आरोप, कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां अदालत के आदेश पर एक शख्स के खिलाफ मैरिटल रेप का मामला दर्ज हुआ है। आरोपी की पत्नी की शिकायत है कि वह न केवल उसके साथ जबरदस्ती करता था, बल्कि जबरन शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर करता था। साथ ही पीड़िता ने अपने ससुराल वालों पर भी उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया है। महिला का आरोप है कि गर्भवती होने के बावजूद भी लगातार उसका शारीरिक उत्पीड़न किया जाता रहा।

एटीएस का खुलासा: मुंबई-पुणे में हमले की साजिश रच रही थी सनातन संस्था

महिला के अनुसार कई बार शिकायत करने के बाद भी जब कोई मदद नहीं मिली तो उसको कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए मजबूर होना पड़ा। वहीं, लीगल एक्सपर्ट की मानें तो यह अपनी तरह का पहला ऐसा केस है जिसमें एक पत्नी ने अपने पति पर मैरिटल रेप का केस दर्ज कराया हो। एक सीनियर आॅफिसर के अनुसार हम अभी केस के सभी पहलुओं को बारीकि से देख रहे हैं। क्योंकि यह अपनी तरह का पहला केस है इसलिए तुरंत निष्कर्ष नहीं निकालना संभव नहीं होगा। वहीं, महिला अधिकार और शशक्तिकरण की पैरवी करने वाली संगठनों ने इसके कानून के लिए अग्निपरीक्षा बताया है। संगठनों के अनुसार एफआईआर ऐसे केस में पहला चरण था, जबकि असली परीक्षा तो पुलिस द्वारा दाखिल चार्जशीट होगी। इन संगठनों ने भारतीय दंड संहिता की धारा में संसोधन करने और उसमें मैरिटल रेप को भी जोड़ने की वकालत की है।

कर्नाटक: युवक ने पहले पत्नी पर लगाया पॉर्न फिल्मों में काम करने का आरोप, फिर छोड़ा

वहीं, महिला अधिकारों के लिए काम करने वाले एक संगठन संस्थापक अनुराधा कपूर ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है। अनुराधा का कहना है कि किसी की बिना मर्जी या अनुमति के शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि क्योंकि आरोपी पीड़िता का पति है, केवल इस आधार पर महिला के अधिकार को दबाया नहीं जा सकता।

ट्रेंडिंग वीडियो