scriptपटना में अमित शाह की रैली के पहले विस्फोट, पुलिस ने की छापेमारी | Live bombs found in Patna before Amit Shah's rally on April 14, police starts raid | Patrika News

पटना में अमित शाह की रैली के पहले विस्फोट, पुलिस ने की छापेमारी

Published: Apr 01, 2015 03:33:00 pm

पटना में 14 अप्रैल को गांधी मैदान में भाजपा के
राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैली आयोजित होने वाली है

Amit Shah

Amit Shah

पटना। बिहार की राजधानी पटना के अगमकुआं थाना क्षेत्र के एक फ्लैट में सोमवार रात हुए बम विस्फोट मामले में पटना पुलिस के साथ-साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) और खुफिया विभाग (आईबी) ने भी जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने तीन संदिग्धों की तस्वीर जारी की है, जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू हो चुकी है।

पुलिस के अनुसार, विस्फोट के बाद घटनास्थल से संदिग्धों की तस्वीरों के अतिरिक्त कंप्यूटर, डायरी और अन्य दस्तावेज भी बरामद किए गए थे। अगमकुआं थाने में इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। अपर पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने बुधवार को बताया कि तीनों संदिग्ध युवकों कुंदन, हेमंत और अशोक की तलाश की जा रही है। तीनों नालंदा के निवासी हैं। पुलिस ने इन सभी की तस्वीरें जारी की हैं। पुलिस को जानकारी मिली थी कि ये तीनों फ्लैट में रहते थे।

पांडेय बताया, “विस्फोट बहुत शक्तिशाली नहीं था। शुरूआती जांच से पता चला है कि बम कम तीव्रता वाला था। तीनों संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि इन बमों को किस काम में प्रयोग किया जाना था।”

संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए नालंदा में लगातार छापेमारी की जा रही है। एक नक्सली संगठन के स्वंभू प्रवक्ता ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी ली है, लेकिन पुलिस का कहना है कि आखिर नक्सली संगठन को पटना में आकर बम बनाने की क्यों आवश्यकता पड़ेगी? घटनास्थल से दो जिन्दा बम बरामद हुए हैं। इन बमों में लोटस कंपनी का एक टाइमर उपकरण लगा था।

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा में बीते वर्ष हुए विस्फोट के दौरान भी ऎसे ही बमों का प्रयोग किया गया था। पटना में 14 अप्रैल को गांधी मैदान में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैली आयोजित होने वाली है। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा ने बताया कि पुलिस सभी पहलुओं की जांच कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो