scriptदिल्ली में महाराष्ट्र के किसान की छत से गिरकर मौत, शुक्रवार को आंदोलन में हुआ था शामिल | Maharashtra Farmer died after falling in Delhi Building after kisan march | Patrika News

दिल्ली में महाराष्ट्र के किसान की छत से गिरकर मौत, शुक्रवार को आंदोलन में हुआ था शामिल

Published: Dec 01, 2018 04:09:51 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हजारों मिल की दूरी तय कर आए करीब 35 हजार किसानों ने फसलों के उचित दाम और कर्जमाफी की मांग को लेकर रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक मार्च निकाला था।

farmer suicides

दिल्ली में महाराष्ट्र के किसान की छत से गिरकर मौत, शुक्रवार को आंदोलन में हुआ था शामिल

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में अपनी मांगों को लेकर विशाल किसान मार्च में शामिल होने के बाद एक किसान की मौत हो गई है। मृतक किसान की पहचान करन सांता (45) निवासी जिला कोल्हापुर, महाराष्ट्र के रूप में हुई है। सांता की शनिवार की सुबह अचानक दिल्ली के पड़पड़गंज स्थित अंबेडकर भवन की तीसरी मंजिल गिरने से मौत हो गई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किसान ने खुदकुशी की है।

खुदकुशी की वजह का खुलासा नहीं

दिल्ली पुलिस के एडिशनल डीसीपी से मिली जानकारी के मुताबिक मृतक किसान आंदोलन में भाग लेने के लिए महाराष्ट्र से किसान आया था। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस अब किसान के मौत की वजह तलाश रही है लेकिन मीडिया से कुछ भी कहने से इनकार कर रही है।

https://twitter.com/ANI/status/1068793937668624384?ref_src=twsrc%5Etfw

देशभर के किसानों ने शुक्रवार को किया आंदोलन

बता दें कि देशभर से हजारों किसानों ने शुक्रवार को फसलों के उचित दाम और कर्जमाफी की मांग को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक मार्च निकाला। किसानों ने इसके साथ ही राजनीतिक पार्टियों को उनकी मांगों को नजरअंदाज नहीं करने की चेतावनी भी दी। किसानों की इस हक की लड़ाई में डॉक्टर, वकील, पूर्व सैनिक, पेशेवर और छात्रों सहित समाज के तमाम वर्गों के लोग भी शामिल हुए। बिहार बंगाल उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल से लेकर महाराष्ट्र तमिलनाडु केरल और मिजोरम एवं असम समेत 27 राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्र से आये ये गरीब किसान रामलीला मैदान से पैदल चलकर नारे लगते हुए संसद मार्ग पहुंचे।

किसान बोले- संसद का विशेष सत्र बुलाए सरकार

विपक्ष भी इस मौके को अपनी राजनीति साधने में पीछे नहीं रहना चाहता, लिहाजा देशभर के विपक्षी नेताओं ने समर्थन देने के साथ ही इस आंदोलन में शिरकत कर रहे हैं। मोदी सरकार पर किसानों के साथ वादा खिलाफी करने का आरोप लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से हटाने का आह्वान किया। किसानों का कहना है कि सरकार उनकी मांगों पर बहस के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाए। किसानों के इस आंदोलन को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, एनसीपी प्रमुख शरद यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला, सीपीएम सीताराम येचुरी समेत अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्ला, अखिल भारतीय किसान महासभा के नेता अतुल कुमार अनजान, स्वराज्य अभियान के नेता योगेन्द्र यादव, नर्मदा बचाओ आन्दोलन की नेता मेधा पाटेकर समेत कई प्रमुख नेताओं ने समर्थन दिया और शामिल भी हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो