scriptहैदराबाद के म्यूजियम से निजाम का सोने का कप और टिफिन चोरी, अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब 50 करोड़ | nizam gold cup and tiffin box stolen from museum of hyderabad | Patrika News

हैदराबाद के म्यूजियम से निजाम का सोने का कप और टिफिन चोरी, अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब 50 करोड़

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2018 09:03:57 am

हैदराबाद के संग्रहालय से हीरा और पन्ना सहित पुरा महत्व की कई बेशकीमती वस्तुएं गायब। वस्तुओं की अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब 50 करोड ़रुपए आंकी गई।

nizam

हैदराबाद के म्यूजियम से निजाम का सोने का कप और टिफिन चोरी, अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब 50 करोड़

हैदराबाद। हैदराबाद की पुरानी हवेली स्थित निजाम के संग्रहालय से चोरों ने एक बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। यहां से रविवार रात चोरों ने निजाम का सोने का एक टिफिन बॉक्स, जवाहरात से जड़ा कप, हीरा और पन्ना सहित पुरा महत्व की कई बेशकीमती वस्तुओं पर हाथ साफ कर लिया है। पुलिस के मुताबिक संग्रहालय के अधिकारियों की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर संग्रहालय की तीसरी दीर्घा से चोरी की यह घटना हुई है।
ऐसे दिया वारदात को अंजाम
सीसीटीवी फुटेज के आधार पर ये जानकारी हाथ लगी है कि ये चोर वेंटिलेटर के रास्‍ते म्‍यूजियम में घुसे थे। इस दौरान उन्होंने टिफिन बॉक्‍स और बेशकीमती कप पर हाथ साफ किया। आपको बता दें कि दोनों वस्तुओं का इस्‍तेमाल हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान, असफ जाह सप्‍तम ने किया था।
मानसून की रफ्तार रहेगी बरकरार, अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर समेत 14 राज्यों में होगी बेतहाशा बारिश

चोरों को पकड़ने के लिए 10 टीमों का गठन
हैदराबाद पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए 10 टीमों का गठन किया है। अंतरराष्‍ट्रीय नीलामी में इन प्राचीन सामानों की कीमत करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। तीन स्‍तरीय गोल्‍ड टिफिन बॉक्‍स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे और रुबी जड़े हुए हैं। पुलिस ने बताया कि उन्‍हें म्‍यूजियम के अधिकारियों से इन सामानों के गायब होने की सूचना मिली थी ।
राजधानी दिल्ली में सरेआम बीएसपी नेता की हत्या, हेलमेट पहनकर आए हमलावरों ने दागी चार गोलियां

पूरा परिसर सील
चोरों को पकड़ने के लिए पुलिस ने पूरे म्यूजियम परिसर को ही सील कर दिया है ताकि सबूत को नष्ट न किया जा सके या फिर उनसे छेड़छाड़ न हो। पुलिस के मुताबिक घटनास्‍थल को देखकर लग रहा है कि चोर लकड़ी के वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे और दीवार फांदने के लिए रस्‍सी का सहारा लिया। चोरों को कमरे के बारे में पूरी जानकारी पहले से थी और उन्‍होंने सीसीटीवी कैमरे को भी घुमा दिया ताकि वे पकड़ में न आएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो