बड़ा खुलासा: पादरियों की मनमर्जी से परेशान ननों ने सुनाई आपबीती, कमरे में बुलाकर करते हैं प्रताड़ित

भारत में ननों के साथ यौन शोषण की बात नई नहीं है। नन आए दिन दुष्कर्म की शिकार होती रहती हैं लेकिन वह इसकी शिकायत नहीं आ पाती।

By: Prashant Jha

Updated: 03 Jan 2019, 05:47 PM IST

नई दिल्ली: भारत में ननों के साथ यौन शोषण की बात नई नहीं है। नन आए दिन दुष्कर्म की शिकार होती रहती हैं लेकिन वह इसकी शिकायत नहीं आ पाती। लेकिन कुछ मामले ऐसे आए हैं जो बेहद ही चौंकाने वाले हैं। एक मीडिया हाउस की ओर से किए गए सर्वे में बड़ा खुलासा हुआ है। ननों ने अपने साथ हुई घटनाओं और दूसरों के साथ हुई आप बीती के बारे में कई अहम खुलासे किए हैं। कई ननों का आरोप है कि यौन शोषण की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं होती।

कैथोलिक केंद्र पर पादरी करते हैं परेशान

ननों का कहना है कि शिकायत चर्च के अधिकारियों से की लेकिन वहां से कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक नन बताती है कि जब वह नई थी तो गोवा का एक बड़ा पादरी कैथोलिक केंद्र में आया। उस पादरी ने मुझे बुलाया और अचानक पकड़ लिया और किस करने लगा। यहां तक की उसने छाती पर भी जबरदस्ती किस किया। जब मैंने इसकी शिकायत की तो बताया गया कि इस पर कड़ा कदम उठाया जाएगा। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

जमानत पर बाहर है फ्रेंको मुलक्कल

इससे पहले बिशप फ्रेंको मुलक्कल पर भी रेप के आरोप है। अक्टूबर 2018 में एक वरिष्ठ नन ने कहा था कि लाटिन डायोसीज ऑफ जालंधर के प्रमुख फ्रेंको मुलक्कल ने उसका कई बार रेप किया। इस मामले में मुलक्कल की गिरफ्तारी भी हुई। तीन हफ्ते की जेल के बाद वह जमानत पर बाहर हैं। हालांकि बिशप का कहना है कि अच्छी नौकरी क लिए नन उन्हें ब्लैकमेल कर रही है।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned