45,000 करोड़ की धोखाधड़ी में पर्ल्स ग्रुप के चेयरमैन गिरफ्तार

45,000 करोड़ की धोखाधड़ी में पर्ल्स ग्रुप के चेयरमैन गिरफ्तार
CBI arrested nirmal singh bhangu pearl chairman

Sunil Sharma | Publish: Jan, 09 2016 12:47:00 PM (IST) क्राइम

सीबीआई ने पर्ल्स ग्रुप के चेयरमैन निर्मल सिंह भंगू को शुक्रवार को 45000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है

नई दिल्ली। सीबीआई ने पर्ल्स ग्रुप के चेयरमैन निर्मल सिंह भंगू को शुक्रवार को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है। भंगू के साथ पीएसीएल के एमडी सुखदेव सिंह, कार्यकारी निदेशक गुरमीत सिंह और सह-कंपनी पीजीएफ-पीएसीएल पोंजी योजना के कार्यकारी निदेशक सुब्रत भट्टाचार्य को भी गिरफ्तार किया गया है। 7 अगस्त 2015 को श्रीगंगानगर के जवाहरनगर थाने में एजेंट गोकुल वर्मा ने कंपनी के सभी 11 निदेशकों पर केस दर्ज कराया था।

कंपनी पर रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के नाम पर बिना सेबी की मंजूरी के सामूहिक निवेश योजनाओं के जरिए 45 हजार करोड़ उगाहने का आरोप था। बाद में सीबीआई ने मामला दर्ज किया। इसी आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी केस दर्ज किया। पिछले साल ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत पीएसएल के दिल्ली, मुंबई, मोहाली, चंडीगढ़ और जयपुर के दफ्तरों में छापे मारे थे।

राजस्थान में 45 लाख निवेशक

सीबीआई की जांच में पाया गया कि कंपनी ने करीब 5 करोड़ निवेशकों से 45 हजार करोड़ रुपए जुटाए। इससे उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपना कारोबार शुरू किया। राजस्थान में कंपनी की योजनाओं से करीब 45 लाख लोग जुड़े हैं। यूपी में 1.30 करोड़, महाराष्ट्र में 61 लाख, तमिलनाडु में 51 लाख, हरियाणा में 25 लाख निवेशकों से करोड़ों बटोरे गए।

पहले भी ठगी

200 करोड़ - गोल्ड सुख
2640 करोड़ - श्रद्धा घोटाला
2300 करोड़ - स्पीक एशिया
1500 करोड़ - टीवीआई एक्स.
500 करोड़ - स्टॉक गुरु इंडिया
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned