scriptऐसा शहर जहां पेट्रोल के दाम को लेकर खिले हैं चेहरे | Petrol Diesel Prices Letest News In Hindi | Patrika News

ऐसा शहर जहां पेट्रोल के दाम को लेकर खिले हैं चेहरे

Published: Sep 11, 2018 11:26:59 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

मध्यप्रदेश का ऐसा शहर जहां 4 किलोमीटर पर मिलता है साढ़े चार रुपए सस्ता पेट्रोल

Petrol Diesel Price

MP में यहां खुलेआम बनाया जा रहा है नकली डीजल,पेट्रोल-डीजल लेने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

नीमच. भले देशभर में पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर हाय तौबा मच रही हो, लेकिन जिले की जनता के चेहरे में खुशी भी देखी जा सकती है। इसकी एक वजह भी है। वजह भी वाजिब हैै। जो भी सुन रहा है इस बात को स्वीकार भी कर रहा है कि हां वास्तव में यह खुशी की बात है।

यहां दाम बढऩे के बाद भी खुशी
जहां एक ओर पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के निरंतर बढ़ते दामों को लेकर हाय तौबा मची हुई है, वहीं नीमच जिले के राजस्थान से लगे क्षेत्रवासियों के लिए एक बड़ी खुश खबर है। अब उन्हें साढ़े चार रुपए तक पेट्रोल सस्ता मिलने लगेगा। इस बात को लेकर हमेशा से मांग उठती रही है कि देश के सभी राज्यों में एक समान पेट्रोल और डीजल की दर होना चाहिए। अलग अलग राज्यों में वेट होने से पेट्रोल और डीजल के दामों में भी काफी अंतर रहता है। इसका उदाहरण भी नीमच से मात्र 4 किलोमीटर दूर देखने को मिल जाएगा। पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों के विरोध को ध्यान में रखते हुए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राज सिंधिया ने वेट में 4 प्रतिशत की कटौती की है। इसका सीधा सीधा असर पेट्रोल और डीजल के दामों पर पड़ रहा है। राजस्थान पेट्रोल पम्प से मिली जानकारी अनुसार चित्तौडग़ढ़ में वेट कम होने के बाद पेट्रोल 82.93 और डीजल 76.78 रुपए हो गया है। वहीं नीमच में सोमवार को पेट्रोल 87.41 रुपए, डीजल 77.63 तथा पॉवर पेट्रोल 90.31 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। चित्तौडग़ढ़ के रेट ही नीमच जिले से लगी राजस्थान सीमा के पेट्रोल पम्पों पर भी लागू होते हैं। इस मान से देखा जाए तो नीमच से मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर छोटी सादड़ी रोड पर लोगों को मात्र 4.48 रुपए पेट्रोल सस्ता मिल सकता है। डीजल में अवश्य मात्र 85 पैसे का ही अंतर रहेगा। इस बात को नीमच जिले के पेट्रोल पम्प संचालक भी अच्छी तरह समझते हैं। उन्हें भी पता है कि राजस्थान में वेट कम होने से पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने से बड़े व्यापारी और ठेकेदार अब राजस्थान से डीजल और पेट्रोल लेना अधिक उपयुक्त समझेंगे।
मध्यप्रदेश की तुलना में राजस्थान में सस्ता ईंधन
राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों को दृष्टिगत रखते हुए 4 प्रतिशत वेट कम किया है। इससे राजस्थान में पेट्रोल और डीजल मध्यप्रदेश की तुलना में सस्ता हो गया है। यह बात सही है कि जिन लोगों के यहां पेट्रोल और डीजल की प्रतिमाह अत्यधिक खपत होती है वे नीमच से लगे राजस्थान क्षेत्र से पेट्रोल व डीजल भरवाना अधिक पसंद करेंगे।
– दीपेंद्र भटनागर, कहाली पेट्रोल पम्प संचालक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो