उत्तराखंड और यूपी में जहरीली शराब का कहर जारी, अब तक 98 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरी शराब का कहर जारी है। अब तक 98 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दर्जनों अस्पताल में भर्ती हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 09 Feb 2019, 08:13 PM IST

नई दिल्ली। एक बार फिर से जहरीली शराब ने दर्जनों लोगों की जिन्दगी छीन ली है। दरअस उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से अबतक 98 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि यह संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि दर्जनों लोगों की हालत अभी गंभीर है, जिनका इलाज अस्पताल में चल रही है। यह घटना सामने आने के बाद से पूरे देश में हाहाकार मच गया है। अब इस मामले में प्रशासन हरकत मे आ गया है और जांच के आदेश दे दिए हैं। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सरकार कार्रवाई भी कर रही है।

उत्तराखंड: जहरीली शराब से अबतक 20 की मौत, सरकार ने मुआवजे के साथ दिए जांच के आदेश

सहारनपुर में मरने वालों की संख्य पहुंची 64

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 64 लोगों की मौत हुई है जबकि दर्जनों की हालत गंभीर बनी हुई है। सहारनपुर जिले के देवबंध, मेरठ और कुशीनगर में जहरीली शराब पीने से अबतक 64 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दर्जनों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। देवबंद में पांच, सहारनपुर में 26 और मेरठ में 16 के अलावा कुशीनगर 15 व अन्य दो लोगों की मौत की खबरें सामने आई है। जबकि बाकी सभी पीड़ित लोगों को उपचार के लिए नजदीकी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस पूरे घटना से प्रदेश में हड़कंप मच गया है। बता दें कि शुक्रवार को योगी सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दे दिए थे और प्रारंभिक जांच के बाद कार्रवाई करते हुए एक आबकारी अधिकारी और चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया था। इसके अलावे मुख्यमंत्री राहत कोष की तरफ से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और गंभीर बीमार को 50 हजार आर्थिक मदद का ऐलान किया था।

 

उत्तराखंड में 27 की मौत

बता दें कि उत्तराखंड में भी जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। रुड़की के झबरेड़ा और भगवानपुर थाना क्षेत्रों के गांवों में जहरीली शराब ने 27 लोगों की जान ले ली है। जबकि दर्जनों की हालत गंंभीर है। इस घटना के बाद से पूरे गांव में मातम पसर गया है। बताया जा रहा है कि पूरे प्रदेश में अबतक कच्ची और जहरीली शराब पीने से दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल प्रशासन अलर्ट हो गया है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं। बता दें कि उत्तराखंड शासन ने रुड़की के आबकारी निरीक्षक समेत 13 अधिकारियों को सस्पेंड करते हुए घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। एसएसपी हरिद्वार ने भी झबरेड़ा थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी और हलका कांस्टेबल को सस्पेंड किया है। इसके अलावे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को पीड़ित लोगों को पचास हजार और मरने वालों के परिवारों को दो लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned