scriptसोशल मीडिया ने बिगाड़ा राजसमंद हत्याकांड के आरोपी का दिमाग | rajasthan love jihad burning case | Patrika News

सोशल मीडिया ने बिगाड़ा राजसमंद हत्याकांड के आरोपी का दिमाग

Published: Dec 08, 2017 04:00:26 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

कई दिनों से सोशल मीडिया और यूट्यूब पर देख रहा था लव जिहाद के बारे में।

rajasthan love jihad

rajasthan love jihad

सोशल मीडिया का जीवनशैली पर पड़ रहा असर अकसर मीडिया में चर्चा का विषय रहता है। राजस्थान के राजसमंद में हुआ हत्याकांड इसका ताजा मामला कहा जा सकता है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि पूछताछ के दौरान हर सवाल के जवाब में वे वीडियो में कही गई बातें ही दोहरा रहा है। सूत्रों के अनुसार- वे पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया, यूट्यूब और टेलीविजन चेनलों पर लव-जिहाद से संबंधित चीजे पढ़ और देख रहा था। अब तक उसके दिमाग पर इन बातों का असर हैैै। पुलिस का मानना है कि सोशल मीडिया, यूट्यूब और टेलीविजन चैनलों पर ऐसी चीजें देखकर वे असामान्य रहने लगा था। इस बातों का उस पर इतना असर था कि इलाके में रहने वाले मुस्लिम मजदूरों से भी नफरत करने लगा था। मनोचिकित्सों से भी उसकी जांच कराई जाएगी।
बता दें कि एक वीडियो सामने आया था, जिसमें एक शख्स दूसरे व्यक्ति को पीट रहा है। पीटने के बाद वे उसे धारदार हथियार से काट देता हैै। इससे भी उसका मन नहीं भरता है तो स्कूटी से पेट्रोल निकालकर उसे जला देता है। वे इस घटना की अपने भांजे से वीडियो भी बनवाता है, जो वायरल हुई हैै। बाद में खुलासा हुआ था कि इस काम को अंजाम देने वाले शख्स का नाम शंभू दयाल रैगर है और वीडियो उसके अपने नाबालिग भांजे से बनवाई है। मामले में नाबालिग और आठ अन्य लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस को शक है कि घटना को अजाम देने में और लोग भी शामिल हो सकते हैं।
नहीं है कोई पछतावा!
जानकारी के अनुसार लव जिहाद के नाम पर हत्या करने वाले आरोपी शंभु दयाल को मुस्लिम युवक की हत्या करने पर होई पछतावा नहीं हैै। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार— शंभु ने कहा है कि मृतक मोहम्मद भुट्टा शेख उसके मोहल्ले की लड़की को लेकर भागा था। इसी कारण उसने उसकी हत्या की है। जबकि पुलिस का कहना है कि इस तरह की कोई घटना हुई ही नहीं है। लेकिन जिस लड़की के कारण ये हत्या की बताई जा रही है, उसने कहा कि उसका मृतक से कोई संबंध नहीं था।
क्या कहती है पुलिस
उदयपुर रेंज के इंस्पेक्टर जनरल आनंद श्रीवास्तव के अनुसार— आरोपी शंभू हर सवाल के जवाब में वही बातें दोहरा रहा है, जो उसने वीडियो में कही हैं। वे बार-बार हिंदू राष्ट्र और लव जिहाद की बात कर रहा हैै। उसने ये जरूर स्वीकार किया है कि पिछले कुछ दिनों से वे यूट्यूब और हिंदू नेताओं के भाषणों और लव जिहाद से जुड़ी बातें पढ़ और देख रहा है। जिस कारण वे अपनी 13 साल की बेटी को भी अकेला नहीं छोड़ता था। पुलिस घटना के अन्य पहलुओं को लेकर भी जांच कर रही है।
शंभु ने मामले को दिया नया मोड़
पुलिस हिरासत में आरोपी शंभू दयाल ने नया मोड़ ला दिया। उसने मृतक शेख पर अपने परिवार पर जान से मारने का आरोप लगाया। उसने कहा कि मृतक ने उसके मोहल्ले में ही रहने वाली एक लड़की को भगाया। तब उसने वापस लाने में उसकी मदद की। उसी समय से मोहम्मद शेख उसके परिवार को मारने की धमकियां दे रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो