प्रद्युमन मर्डर केस: जांच के लिए तीन सदस्ययी समिति गठित, एक सप्ताह में सौंपेगी रिपोर्ट

prashant jha

Publish: Sep, 09 2017 02:57:00 (IST) | Updated: Sep, 09 2017 05:55:00 (IST)

Crime
प्रद्युमन मर्डर केस: जांच के लिए तीन सदस्ययी समिति गठित, एक सप्ताह में सौंपेगी रिपोर्ट

कंडक्टर ने कबूल किया है कि उसने बच्चे को चाकू से गले रेत कर हत्या की है।

नई दिल्ली: गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र प्रद्युमन की गला रेतकर हत्या के मामले में स्कूल प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया गया है। घटना पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि यह जघन्य अपराध है दोषियों के खिलाफ कर्रवाई होगी और मामले की हर पहलू से जांच चल रही है। वहीं हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि अगर जांच में स्कूल दोषी पाया जाता है तो उसकी मान्यता रद्द की जाएगी। मामले की जांच के लिए तीन सदस्

सीबीआई जांच की मांग
इधर स्कूल के बाहर पैरेंट्स ने सीबीआई जांच की मांग को लेकर हंगामा किया। हालांकि स्कूल के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। प्रद्युमन की मां ने इस पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। वहीं इस मामले पर मानव संसधान मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने कहा कि मामले की जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि प्रद्युमन के परिवार को जल्द ही इंसाफ मिलेगा। 

Unfortunate. It's like warning to ppl&schools. Justice will be served for sure: Union HRD Min Prakash Javadekar on Gurugram school murder pic.twitter.com/w3bGHWwaBb— ANI (@ANI) 9 September 2017

कंडक्टर ने किया कबूल
इससे पहले पुलिस ने आरोपी बस कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया है। कंडक्टर ने कबूल किया है कि उसने बच्चे को चाकू से गले रेत कर हत्या की है। इससे पहले शुक्रवार की शाम सीबीआई जांच की मांग को लेकर प्रद्युमन के माता-पिता गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर के दफ्तर के बाहर धरने पर बैठे थे। गौरतलब है कि 8 साल साल के प्रद्युमन का शव शुक्रवार को स्कूल के टॉयलेट के पास मिला था। पुलिस ने हत्या के पहले बच्चे से यौन शोषण होने का भी दावा किया था। हत्या के आरोपी स्कूल बस कंडक्टर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पानी टंकी में गिरने से बच्चे की हो चुकी है मौत
गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी 2016 में भी दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छह साल के बच्चे की कथित रूप से पानी के टैंक में गिरने से मौत हो गई थी। स्कूल में पानी के टैंक का ढक्कन खुला हुआ था। जिसके कारण बच्चा गिर गया और उसकी मौत हो गई थी।

खिड़की से भागा था हत्यारा
 सबसे पहले स्कूल के गार्ड अशोक ने छात्र प्रद्युम्न को बाथरूम में पड़े हुए देखा और घटना की सूचना स्कूल प्रबंधन को दी। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को बुलाया। खिड़की से भागा था हत्यारा पुलिस जांच में सामने आया है कि मासूम की हत्या के बाद आरोपी बाथरूम की खिड़की से कूदकर भागा है क्योंकि पुलिस को पीछे सीमेंट टूटी हुई मिली है। जानकारी के अनुसार बच्चे का परिवार मूलरूप से बिहार का रहने वाला है। वहीं रेयान इंटरनेशनल स्कूल पर बच्चे के माता-पिता को देर से सूचना देने की बात सामने आ रही है।

स्कूल प्रबंधन पर आरोप
परिजनों का आरोप है कि सुबह सात बजे घटना की जानकारी होने के बाद भी स्कूल प्रबंधन की ओर से नौ बजे सूचना दी गई। जानकारी के अनुसार बाथरूम से जब ब'चे को बाहर निकाला गया। उस समय उसकी सांसें चल रही थीं, हॉस्पीटल ले जाते समय प्रद्युम्न की मौत हुई।

सीसीटीवी कैमरे नहीं
जांच में सामने आया है कि नामचीन स्कूल होने के बाद भी बाथरूम वाले बरामदे में सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं। बाथरूम के पीछे वाले एरिया की निगरानी के लिए कोई कैमरा नहीं लगाया है। पुलिस उच्चाधिकारियों ने सोहना थाना प्रभारी को वारदात की सख्ती और गहनता से जल्द जांच के आदेश दिए हैं। इंदिरापुरम में भी हुई 10 साल के बच्चे की मौतपिछले महीने इंदिरापुरम स्थित जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में कथित तौर पर गिरने की वजह से 10 साल के बच्चे की मौत हो गई थी। कक्षा चार में पढ़ने वाले अरमान सहगल को उसके पिता स्कूल छोड़कर गए थे, जैसे ही वे अपने घर पहुंचे, अरमान की मौत की जानकारी उन्हें मिली।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned