script… तो इस वजह से हुई दिल्‍ली की भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मौत? | ... So, 43 people died in the horrific fire caused by Delhi? | Patrika News
क्राइम

… तो इस वजह से हुई दिल्‍ली की भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मौत?

रानी झांसी इलाके की गलियां संकरी होने से राहत कार्य में आई बाधा
फायर ऑफिसर को एक बिल्डिंग में आग की सूचना दी गईं थी
जिस बिल्डिंग में आग लगी उसमें बेकरी का काम होता था

नई दिल्लीDec 08, 2019 / 07:30 pm

Dhirendra

fire_aag.jpg
नई दिल्ली। रविवार को अनाज मंडी की संकरी गलियों में भीषण आग की घटना दिल्‍ली के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी आग की घटना साबित हुई। इससे पहले आग की सबसे बड़ी घटना दशकों पूर्व उपहार अग्निकांड की हुई थी। रविवार को हुई दर्दना अग्निकांड में अभी तक 43 लोगों की मौत हुई है। मरने वाले लोगों की संख्‍या अभी बढ़ सकती है।
https://twitter.com/ANI/status/1203515527953387520?ref_src=twsrc%5Etfw
दूसरी तरफ इस अग्निकांड में तरह-तरह की बातें होने लगी हैं। लोग एक-दूसरे का जिम्‍मेदार ठहराने में लग गए हैं। दरअसल दिल्ली के जिस अनाज मंडी इलाके के रानी झांसी वाले इलाके आग की घटना घटी है वहां की गलियां बहुत संकरी हैं। आसपास पानी का साधन भी नहीं है। जिस कारण दमकल की गाड़ियों को दूर-दूर से पानी लाना पड़ा।
https://twitter.com/ANI/status/1203506454658895872?ref_src=twsrc%5Etfw
चीफ फायर ऑफिसर ने बताया कि उन्हें जब आग लगने की जानकारी दी गई तो सिर्फ यह बताया गया था कि एक बिल्डिंग में आग लग गई है। यह नहीं बताया गया कि वहां लोग फंसे हैं।
उन्होंने कहा कि अगर हमें बताया जाता कि यहां इतनी बड़ी संख्या में लोग फंसे हैं तो हम और ज्यादा दल-बल के साथ यहां पहुंचते। उस स्थिति में ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सकती थी।
https://twitter.com/ANI/status/1203496940282900481?ref_src=twsrc%5Etfw
चीफ फायर ऑफिसर के मुताबिक 50 से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है। उनमें से ज्यादातर लोगों की जान बच जाएगी। हालांकि जिन्हें निकालने में देर हो गई, उनके बचने की उम्मीद काफी कम है क्योंकि धुआं इतना गहरा गया था कि दम घुटने की आशंका बहुत ज्यादा है।
anaj_mandi45.jpg
दरअसल, अनाज मंडी के जिस बिल्डिंग में आग लगी उसमें फैक्ट्री के साथ-साथ लोगों की रिहाइश भी है। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में बेकरी गोदाम चल रहा था और लोग वहीं सोते भी थे। यहां पैकेजिंग का काम भी होता था। चूंकि फैक्ट्रियां आपस में जुड़ी हुई हैं।
anaj_mandi25.jpg
इसलिए आग जल्दी-जल्दी फैलती गई। इलाके की गलियां बेहद संकरी हैं, इसलिए एक बार में एक ही गाड़ी अंदर जा सकती है। इससे भी राहत कार्य को तेजी से अंजाम नहीं दिया जा सका। यही वजह है कि धुएं का गुबार फैलता गया और लोग बेहोश होने लगे।
anaj_mandi_agnikand.jpg
नॉर्थ दिल्ली की डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने बताया कि ऐम्बुलेंस की 70 गाड़ियां लोगों को अस्पताल पहुंचाने में जुटी थीं। वहीं करीब 35 फायर ब्रिगेड टीमें राहत कार्य में जुट गई थीं। चार घंटे से ज्यादा वक्त से राहत कार्य चल रहा है।
anaj_mandi12.jpg
फिलहाल घटनास्‍थल से निकाल गए लोगों को एलएनजेपी, सफदरजंग, हिंदूराव और आरएमएल अस्पतालों में पहुंचाया गया है। कहा जा रहा है कि इन अस्पतालों का बर्न वॉर्ड घटना के शिकार लोगों से भर चुका है। इनके इलाज के लिए दूसरे अस्पतालों से भी डॉक्टरों को बुलाया गया है। एलएनजेपी, सफदरजंग समेत चार अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है।

Home / Crime / … तो इस वजह से हुई दिल्‍ली की भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मौत?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो