scriptमुंबई जे डे मर्डर केस: मकोका अदालत आज सुनाएगी फैसला | Special Makoka court to sermon its verdict in J D Murder case | Patrika News

मुंबई जे डे मर्डर केस: मकोका अदालत आज सुनाएगी फैसला

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2018 08:49:09 am

2011 में मुंबई के पवई में एक अंग्रेजी अखबार में वरिष्ठ पत्रकार ज्योति डे की अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के शूटरों ने हत्या कर दी थी।

jyoti dey
मुंबई। मुंबई में पत्रकार जे डे हत्याकांड में विशेष मकोका अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी। विशेष मकोका अदालत सुबह 11 बजे के बाद इस मामले में कभी भी फैसला सुना सकती है। बता दें कि 2011 में मुंबई के पवई में एक अंग्रेजी अखबार में वरिष्ठ पत्रकार ज्योति डे की अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के शूटरों ने हत्या कर दी थी।
क्या है मामला

जून 2011 में मुंबई के मशहूर पवई इलाके में वरिष्ठ पत्रकार ज्योति डे को पांच गोलिया मारकर उनकी हत्या कर दी गई। हत्या के वक्त ज्योति डे अपनी मोटरसाईकिल पर सवार होकर कहीं जा रहे थे। शूटर उनका पीछा काफी दूर से कर रहे थे। पास आने पर शूटरों ने पीछे से उन पर ५ गोलियां दाग दीं। मौके पर जुटी भीड़ उन्हें पास ही के हीरानंदानी अस्पताल ले गई। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मुंबई पुलिस ने इस मामले में तेजी दिखाते हुए ज्योति डे के हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया।
अद्भुत! कपाल मोचन आकर एक धागे में बंध जाते हैं सब, नहीं रहता हिंदू, मुस्लिम और सिक्ख में कोई भेद

छोटा राजन गैंग का हाथ

हमले के बाद खुद छोटा राजन ने मुम्बई के कुछ पत्रकारों को फोन किया और हत्या की जिम्मेदारी ली। राजन कहना था कि उसने ज्योति डे को मारकर गलती की है लेकिन उसके कान भरे गए थे। इस पूरे मामले में छोटा राजन, शूटर सतीश थंगप्पन, पत्रकार जिगना वोरा समेत कुल 13 आरोपी थे, जिनमें एक आरोपी विनोद असरानी की मुकदमे के दौरान मौत हो गई है।
मुंबई पुलिस ने इस मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन गैंग के पांच शूटर्स को अरेस्ट किया। जांच में पाया गया कि डॉन छोटा राजन ने सिर्फ संदेह के आधार पर ज्योति डे को गोली मारी थी। ज्योति डे उस समय अपने हर कालम में छोटा राजन के खिलाफ खबरें लिख रहे थे। राजन को शक था कि ऐसा ज्योति राजन के कट्टर दुश्मन दाऊद इब्राहिम के कहने पर कर रहे हैं।
जस्टिस के एम जोसफ मामला: क्या सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम फिर से भेजेगा नाम !

जीरो डायल है ज्योति डे की मशहूर किताब

मुंबई के माफिया राज और अंडरवर्ल्ड की दुनिया के किरदारों को लेकर लिखी उनकी किताब जीरो डायल बहुत मशहूर हुई। जीरो डायल के अलावा ज्योति डे मुंबई अंडरवर्ल्ड पर 2 किताबें लिख चुके थे। वह अपनी तीसरी किताब छोटा राजन पर लिख रहे थे। इस किताब में वे छोटा राजन की जिंदगी के हर पक्ष को पेश करना चाहते थे। इसी सिलसिले में उनका मिलना कई ऐसे लोगों से हुआ जो राजन के दुश्मन थे। इसी से राजन को लगने लगा डे दाऊद गिरोह से मिलकर उसकी हत्या करवाना चाहते हैं। राजन पर वह जो किताब लिख रहे थे उसका नाम था चिंदी- फ्राम रेग्स टू रिचेस। इसमें छोटा राजन की एक मामूली डॉन से बडे अंडरवर्लड डॉन बनने तक की कहानी थी। पुलिस के मुताबिक छोटा राजन के मन में ज्योति डे के प्रति नफरत पैदा करने के लिये एक अन्य पत्रकार जिगना वोरा ने भी अहम भूमिका निभाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो