scriptमहाराष्‍ट्र: तस्‍करी के आरोप में फंसा श्रीलंका का महान क्रिकेटर, तस्‍करी की सुपारी जब्त | Sri Lanka great cricketer trapped in smuggling, seized betel nut | Patrika News

महाराष्‍ट्र: तस्‍करी के आरोप में फंसा श्रीलंका का महान क्रिकेटर, तस्‍करी की सुपारी जब्त

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2018 09:57:10 am

Submitted by:

Dhirendra

दक्षिण एशिया खुला व्‍यापार क्षेत्र के रास्‍ते श्रीलंका होते हुए भारत में सुपारी आने पर आयात शुल्‍क में पूरी छूट मिलती है। जबकि इंडोनेशिया से सीधे आने पर 108 फीसदी का शुल्‍क देना पड़ता है।

jaysurya

महाराष्‍ट्र: तस्‍करी के आरोप में फंसा श्रीलंका का एक महान क्रिकेटर, तस्‍करी की सुपारी जब्त

नई दिल्‍ली। महाराष्‍ट्र के नागपुर में रेवेन्‍यू इंटेलिजेंस के अधिकारियों की की सतर्कता की वजह से तस्‍करी के जरिए कर चोरी का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। तस्‍करी के इस मामले में श्रीलंका के पूर्व धुरंधर खिलाड़ी सनथ जयसूर्या बुरी तरह फंस गए हैं। इस मामले में दो अन्य कारोबारियों को भी आरोपी बनाया गया है। बता दें कि रेवेन्यू इंटेलिजेंस की टीम ने नागपुर में लाखों रुपए की सड़ी हुई सुपाड़ी जब्त की जिसमें श्रीलंका के महान क्रिकेट खिलाड़ी जयसूर्या का नाम सामने आया है। इसके बाद उन्हें जबाव देने के लिए मुम्बई बुलाया गया है। साथ ही श्रीलंका की सरकार को इस बारे में विभागीय जानकारी देकर मामले की जांच को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया है। इस मामले में जयसूर्या के साथ तस्करी के आरोप में फंसे दो अन्य खिलाड़ियों को भी पूछताछ के लिए दो दिसंबर को बुलाया जा सकता है।
तस्‍करी के लिए बनाई फर्जी कंपनी
रेवेन्यू इंटेलिजेंस के डिप्टी डायरेक्टर दिलीप सिलवारे ने इस बारे में बताया है कि पहली बार सड़ी हुई सुपाड़ी इंडोनेशिया से श्रीलंका मंगाई गई। जहां से इसे भारत तस्‍करी के जरिए भेज दिया गया। तस्करी को अंजाम देने के लिए श्रीलंका में फर्जी कंपनी बनाई गईं। बताया जा रहा है कि श्रीलंका के स्‍टार क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने अपन रसूख का फायदा उठाकर श्रीलंका सरकार से लाइसेंस लिया और तस्‍करी की आड़ में कमाई करने लगे और राजस्‍व विभाग को बड़े पैमाने पर चूना लगाया।
शत प्रतिश कर छूट का फायदा उठाया
छापे दौरान ही सामने आया कि उत्पादन दिखाने के लिए फर्जी कागजात बनवाए गए। इन कागजातों में दिखाया गया है कि सड़ी हुई सुपाड़ी का उत्पादन श्रीलंका में ही हुआ है। इसके पीछे जयसूर्या का मकसद भारी इम्पोर्ट ड्यूटी को बचाया रहा है। इस मामले में नागपुर के एक व्यापारी प्रकाश गोयल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया गया है। उसकी फैक्ट्री भी सील कर दी गई है। इससे पहले मुम्बई का एक कारोबारी फारुख खुरानी भी इसी केस में धरा गया था। बता दें कि इंडोनेशिया से भारत में सीधे सुपारी मंगाने पर 108 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी देनी होती है। साउथ एशिया फ्री ट्रेड एरिया के जरिए श्रीलंका से इंपोर्ट होने पर इसमें पूरी छूट मिलती है। इंडोनेशिया की सड़ी सुपाड़ी भारतीय कारोबारियों के लिए बहुत फायदे का सौदा होता है जिसके लिए उन्हें कुल कीमत का 25 प्रतिशत ही चुकाना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो