script‘सुपर30’ के संचालक आनंद कुमार पर गंभीर आरोप, पूर्व सहयोगी ने किए कई खुलासे | The serious allegations against operator of 'Super 30' Anand Kumar, many disclosures made by former colleague | Patrika News

‘सुपर30’ के संचालक आनंद कुमार पर गंभीर आरोप, पूर्व सहयोगी ने किए कई खुलासे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2019 04:57:38 pm

Submitted by:

Anil Kumar

आनंद कुमार पर आरोप है कि सुपर 30 के आइआइटी में क्वालीफाई करने वाले छात्रों की सूची मांगने पर विद्यानंद के खिलाफ बीते 6 महीने में तीन अलग-अलग एफआइआर दर्ज करा दी गई।

'सुपर30’ के संचालक आनंद कुमार पर गंभीर आरोप, पूर्व सहयोगी ने किए कई खुलासे

‘सुपर30’ के संचालक आनंद कुमार पर गंभीर आरोप, पूर्व सहयोगी ने किए कई खुलासे

पटना। बिहार के पटना की गलियों से निकल कर विश्व में अपनी एक अलग पहचान स्थापित करने वाले कोचिंग संस्थान ‘सुपर 30’ के संचालक आनंद कुमार मुश्किलों में घिर गए हैं। दरअसल कुमार पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। आनंद कुमार पर आरोप है कि सुपर 30 के आइआइटी में क्वालीफाई करने वाले छात्रों की सूची मांगने पर विद्यानंद के खिलाफ बीते 6 महीने में तीन अलग-अलग एफआइआर दर्ज करा दी गई। बता दें कि इस बात का खुलासा करने वाले विद्यानंद आनंद कुमार के पूर्व सहयोगी रहे हैं।

‘सुपर-30’के आनंद कुमार पर कोचिंग के बच्चों ने लगाए आरोप

जेइइ रिजल्ट की सफलता के दावे में की धांधली का आरोप

बता दें कि विद्यानंद ने कई खुलासे किए हैं। उनका कहना है कि 2013 में वे आनंद कुमार के भाई प्रणय कुमार से जुड़े थे, लेकिन जेइइ रिजल्ट की सफलता के दावे को लेकर बहुत बड़ी धांधली की गई। जब इस बात का पता चला तो वे आनंद कुमार से अलग हो गए। विद्यानंद ने आरोप लगाया कि गलत रिजल्ट के दावे से दूसरे राज्य के बच्चे इसके झांसे में आ जाते हैं, जिसका फायदा ‘सुपर 30’ उठाता है। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी दावा किया है कि ‘सुपर 30’ के नाम पर रामानुजम स्कूल ऑफ मैथेमैटिक्स में विद्यार्थियों के नामांकन के लिए 33 हजार रुपए वसूले जाते हैं।

‘सुपर 30’ के पोस्टर को लेकर छिड़ी बहस, यूजर ने बताया गणित के फॉर्मूले को गलत

तीन FIR दर्ज

विद्यानंद ने बताया कि इसी वर्ष जुलाई में पीड़ित बच्चों ने शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद पूरे मामले को मीडिया के सामने भी रखा गया था। इसके बाद तीन अलग-अलग एफआइआर दर्ज कराए गए। इसमें आनंद कुमार के करीबी व सहयोगी सतीश कुमार ने रंगदारी के दो और प्रणय कुमार ने कुचलकर मारने का एक मामला दर्ज कराया है। हालांकि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और पुलिस का कहना है कि आनंद कुमार से बातचीत करने की कोशिश की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो