scriptसिनेमा हॉल में राष्ट्रगान पर बैठे रहे 3 कश्मीरी छात्र अरेस्ट | Three Kashmiri students Arrest because of they are sitting during the national anthem | Patrika News

सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान पर बैठे रहे 3 कश्मीरी छात्र अरेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2017 03:16:00 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

राष्ट्रगान का सम्मान न करने पर पुलिस ने 3 कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है। घटना हैदराबाद की है।

national anthem

national anthem

हैदराबाद। राष्ट्रगान का सम्मान न करने पर पुलिस ने 3 कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है। घटना हैदराबाद की है। जहां तीन छात्र जमील गुल, उमर फैज और मुदाबिर शब्बीर सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के दौरान खड़े नहीं हुए। पुलिस ने तीनों छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है। तेलंगाना पुलिस के एक अधिकारी ही इस केस में व्हिसल ब्लोअर बने हैं। कहा जा रहा है घटना पिछले शनिवार है। पुलिस ने जांच में पाया कि तीनों छात्र राष्ट्रगान के दौरान अपनी-अपनी सीटों पर बैठे हुए थे। पुलिस ने बताया कि तीनों छात्र इस हफ्ते रिलीज हुई फिल्म बरेली की बर्फी देखने गए हुए थे। जैसा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है। किसी भी फिल्म के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाएगा व उस पर सम्मान के लिए सबको खड़ा होना होगा। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार हॉल में राष्ट्रगान बजा लेकिन तीनों छात्र अपने स्थान पर बैठे रहे। राजेंद्रनगर पुलिस स्टेशन में कार्यरत एक पुलिस अधिकारी ने तीनों को ऐसा करते देखा।
पुलिस अधिकारी ने की शिकायत
शम्सबाद की डेप्युटी पुलिस कमिश्नर पी वी पद्मजा ने कहा कि सिनेमा हॉल मैनेजमेंट की तरफ से शिकायत करने पर इस मामले को दर्ज किया गया। तीनों छात्रों के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान ऐक्ट के धारा 2 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने तीनों छात्रों को राष्ट्रगान के दौरान बैठे हुए देखा था। उन्होंने हमारे पास राजेंद्रनगर पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज की। साथ ही यह भी कहा कि वह उनका नाम न उजागर करें। उनकी इस शिकायत के बाद पुलिस वहां पहुंची और तीनों छात्रों को हिरासत में लिया गया। तीनों से पुलिस स्टेशन में काफी देर तक पूछताछ की गई और इनके टोली चौक स्थित घर की भी तलाशी ली गई। तीनों छात्र इंजिनियरिंग के स्टूडेंट हैं।
सुप्रीम कोर्ट दे चुका है आदेश
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय गान यानी ‘जन गण मन’ से जुड़े एक अहम आदेश में पिछले साल ही यह कहा था कि देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रीय गान ज़रूर बजेगा। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय गान बजते समय सिनेमाहॉल के पर्दे पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाया जाना भी अनिवार्य होगा। साथ ही सिनेमाघर में मौजूद सभी लोगों को राष्ट्रीय गान के सम्मान में खड़ा होना होगा। सुप्रीम कोर्ट मे तर्क दिया था कि राष्ट्रीय गान राष्ट्रीय पहचान, राष्ट्रीय एकता और संवैधानिक देशभक्ति से जुड़ा है। साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया था कि किसी भी व्यावसायिक हित में राष्ट्रीय गान का इस्तेमाल नहीं किया होगा। इसके अलावा किसी भी तरह की गतिविधि में ड्रामा क्रिएट करने के लिए भी राष्ट्रीय गान का इस्तेमाल नहीं होगा तथा राष्ट्रीय गान को वैरायटी सॉन्ग के तौर पर भी नहीं गाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो