scriptत्राल में मारे गए मूसा के सभी 6 आतंकियों की हुई शिनाख्त, परिजनों को बॉडी सौंपेगी सेना | Tral Encounter all 6 killed terrorists identified Indian Army hand over dead bodies to families | Patrika News

त्राल में मारे गए मूसा के सभी 6 आतंकियों की हुई शिनाख्त, परिजनों को बॉडी सौंपेगी सेना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2018 06:42:34 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

जम्मू कश्मीर में जब भी भारतीय सुरक्षाबल के जवान आतंकियों को मार गिराते हैं, तो उसके बाद सवाल उठता है कि उनके शवों का क्या होगा।

Indian army

त्राल में मारे गए मूसा के सभी 6 आतंकियों की हुई शिनाख्त, परिजनों को बॉडी सौंपेगी सेना

नई दिल्ली। आतंकवाद के खिलाफ पुलवामा जिले के त्राल में सेना के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में अलकायदा से ताल्लुक रखने जाकिर मूसा के आतंकवादी संगठन अंसार गजवत-उल हिंद के छह आतंकवादी मारे गए। इनमें से एक आतंकी विदेशी मूल का बताया जा रहा है। अब आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं कि सेना ने इस ऑपरेशन को कैसे अंजाम दिया और मारे गए आतंकियों की लाश का अब क्या होगा।

सेना को देख गोली चलाई और छह आतंकी मारे गए
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार तड़के खुफिया जानकारी मिली कि त्राल इलाके के आरामपोरा गांव में आतंकियों को देखा गया है। खबर मिलते राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के सैनिकों, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सैनिकों और विशेष अभियान समूह (एसओजी) के जवानों ने आतंकवादियों के सफाए के लिए मौके पर पहुंच गए। सुरक्षाबलों ने पूरे गांव को घेर लिया। जैसे ही घेराव कड़ा हुआ, आतंकवादी घबरा गए और गोलीबारी करनी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। सुरक्षाबलों ने पहले आतंकियों को पकड़ने की तैयारी की, लेकिन अंधाधुंध गोलीबारी और हथगोलों की वजह से सेना ने इरादा बदल खात्मे की तैयारी कर ली। जवाबी कार्रवाई में जाकिर मूसा के आतंकी संगठन से जुड़े छह आतंकवादी मारे गए।

आतंकियों से मिले युद्ध में इस्तेमाल होने वाले हथियार

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि आतंकवादियों के पास से हथियार और युद्ध में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री बरामद की गईं। अभियान खत्म हो गया है। मुठभेड़ के बाद हिंसा भड़कने से रोकने के लिए जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा और घाटी व जम्मू क्षेत्र के बनिहाल शहर के बीच रेल सेवा स्थगित कर दी गई है।

परिजनों से सौंपोंगे आतंकियों की लाश

मुठभेड़ में जाकिर मुसा के बाद संगठन में दूसरे स्थान पर काबिज सोलिहा ऊर्फ रेहान खान मारा गया। यह उसी अरामपोरा का रहने वाला था, जहां इस मुठभेड़ को अंजामा दिया गया। ये जाकिर मूसा का उप-प्रमुख था पुलिस ने कहा कि अब तक मारे गए एक अन्य की पहचान विदेशी आतंकवादी के रूप में हुई है। जबकि अन्य आतंकियों में मीर रूफ अहमद, उमर रमजान,रसिक अहमद, फैसल जावेद और नदीम सैफी शामिल हैं जो आसपास के इलाकों के रहने वाले थे। पुलिस ने कहा कि कानूनी औपचारिकता पूरी करने के बाद मारे गए आतंकवादियों के शव उनके परिवारों को सुपूर्द कर दिए जाएंगे। बहरहाल अधिकांश ऐसे मामलों में मानवता के आधार पर सेना मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों के शव को उनके परिजनों को सौंप देते हैं।

मूसा के पंजाब में छिपे होने की आशंका

बता दें कि पिछले दिनों खुफिया रिपोर्टों से जानकारी मिली थी कि कश्मीरी आतंकवादी जाकिर मूसा पंजाब में छिपा है। जिसके बाद बठिंडा और फिरोजपुर जिलों में गुरुवार को सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रिपोर्टो में बताया गया कि मूसा सिख के भेष में पगड़ी पहने छिपा हुआ हो सकता है। वह अंसार गजवत-उल-हिंद प्रमुख है और माना जाता है कि वैश्विक आतंकवादी समूह के साथ जुड़ा हुआ है। जनता को जागरूक व सचेत करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने विभिन्न जगहों पर मूसा की तस्वीरों वाले पोस्टर लगा रखे हैं जिनमें से एक में वह सिख के भेष में है।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो