scriptमराठा आरक्षण की मांग को लेकर नदी में कूदने से युवक की मौत, कई संगठनों ने महाराष्ट्र बंद का किया ऐलान | Youth Commits Suicide Over demand Maratha reservation | Patrika News

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर नदी में कूदने से युवक की मौत, कई संगठनों ने महाराष्ट्र बंद का किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2018 09:41:23 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

कई मराठा संगठनों ने नौ अगस्त को अगस्त क्रांति मनाते हुए महाराष्ट्र बंद की घोषणा की है।

maratha

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर नदी में कूदने से युवक की मौत, कई संगठनों ने महाराष्ट्र बंद का किया ऐलान

औरंगाबाद। महाराष्ट्र में एक बार फिर से मराठा आरक्षण की मांग उठने लगी है। सीएम फडणवीस सरकार के खिलाफ कई मराठा संगठन आंदोलन चला रहे हैं। खबरों के मुताबिक यहां एक आदमी ने मराठा समुदाय को आरक्षण देने की मांग करते हुए गोदावरी नदी में छलांग लगा दी, और वह डूब गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार, युवक की पहचान जिले के कानद गांव के काकासाहेब दत्तात्रेय शिंदे (28) के रूप में हुई है। शुक्रवार दोपहर सिलोड के काईगांव में विभिन्न मराठा संगठनों द्वारा जारी आंदोलन के दौरान शिंदे ने सरकार से आरक्षण की मांग करते हुए अचानक गोदावरी नदी में छलांग लगा दी। नदी में कूदने के बाद युवक बाहर आने के लिए प्रयास करता रहा और खबर मिलने पर वहां पहुंचे बचाव कर्मियों के प्रयासों के बावजूद शिंदे बाहर नहीं निकल सका। बता दें कि हाल ही में हुई बारिश के कारण नदी का प्रवाह बहुत तेज था। सोमवार शाम शिंदे के परिजनों ने उसका शव लेने से इंकार कर दिया और कई संगठनों ने फडणवीस के इस्तीफे की मांग करते हुए काईगांव (औरंगाबाद), कोल्हापुर में इचलकरंजी में सड़क मार्ग अवरुद्ध कर दिए और ठाणे में फडणवीस के पुतले पर टमाटर फेंके। कई मराठा संगठनों ने नौ अगस्त को अगस्त क्रांति मनाते हुए महाराष्ट्र बंद की घोषणा की है।
मराठा आरक्षण मुद्दे पर राज ठाकरे ने फडणवीस सरकार पर लगाया ‘गुमराह’ करने का आरोप, पंढरपुर यात्रा में शामिल नहीं हुए CM

पंढरपुर यात्रा में शामिल नहीं हुए CM
बता दें कि यह घटना मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा अषाढ़ी एकादशी के मौके पर सोलापुर के पंढरपुर में स्थित भगवान विट्ठल और उनकी पत्नी रुकमिणी के प्रसिद्ध मंदिर में पूजा करने से नाम वापस लेने के अगले दिन घटी। मराठा समुदाय के विभिन्न संगठनों द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शनों और धमकियों के बाद फडणवीस ने रविवार को अंतिम समय में सोमवार को प्रस्तावित पूजन कार्यक्रम शुरू करने के खिलाफ फैसला लिया था। उत्सव के लिए लाखों श्रद्धालु पंढरपुर में इकट्ठे हुए हैं और पिछले सप्ताह नागपुर स्थित महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र में मराठा आरक्षण का मुद्दा भी जोर-शोर से उठाया गया। मराठा क्रांति मोर्चा के करीब 20 सदस्यों को एहतियाती तौर पर हिरासत में लेनी की भी खबर है। बता दें कि सीएम देंवेंद्र फडणवीस बीते कई सालों से पंढरपुर मेले में शिरकत करते रहे हैं। वह भगवान विट्‌ठल (श्रीकृष्ण) मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।
राज ठाकरे ने लगाया फडणवीस पर गुमराह करने का आरोप

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर प्रस्तावित महाभर्ती अभियान में मराठा समुदाय के लिए नौकरियों में आरक्षण के मुद्दे पर समुदाय को ‘गुमराह’ करने का आरोप लगाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो