यूरिया खाद बंटने में दो-दो दिन लगने पर गुस्साए किसान

यूरिया खाद वितरण की शासन द्वारा नई व्यवस्था ने किसानों को परेशानी

Angry farmers after taking two days to distribute urea fertilizer, news in hindi, mp news, dabra news

By: संजय तोमर

Published: 16 Dec 2020, 11:41 PM IST

भितरवार. यूरिया खाद वितरण की शासन द्वारा नई व्यवस्था ने किसानों को परेशानी में डाल दिया है। पीओएस मशीन में फिंगर लगाने के बाद खाद दिए जाने की व्यवस्था में काफी देरी लग रही है जिसके चलते किसानों को दो-दो दिन तक खाद के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। सरकारी गोदाम पर लंबी-लंबी लाइनें लग रही है और किसानों को सुबह से शाम तक खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

बुधवार को खाद वितरण में हो रही देरी पर किसानों ने हंगामा कर दिया। जिस पर नायब तहसीलदार के निर्देश पर राजस्व अमला पुलिस को लेकर पहुंचा और किसानों को समझाइश दी। मप्र राज्य विपणन सहकारी संघ मर्यादित भितरवार के शासकीय खाद गोदाम से अंचल के किसानों को भले ही यूरिया खाद का विक्रय नियमित रूप से किया जा रहा हो। बावजूद इसके किसान परेशान हो रहे हैं। हालात यह है कि किसान सुबह से ही शासकीय खाद गोदाम के बाहर खाद की आस में लाइन लगा रहे हैं। कडक़ड़ाती सर्दी और शीत लहर के बीच क्षेत्र का अन्नदाता सुबह 6 बजे से लाइन में ठिठुरता हुआ खड़ा हुआ है। दूरदराज से एवं अन्य जिलों से आने वाले किसानों को ऐसे में खाद मुहैया नहीं हो पा रही है।

इस वजह से किसानों को मजबूरी में प्राइवेट दुकानों से औने-पौने दामों पर खाद खरीदना पड़ रहा है। प्रतिदिन शासकीय खाद गोदाम के बाहर 300 से 400 लोगों की लाइन लग रही है। जिसका मुख्य कारण है। शासन द्वारा खाद के वितरण की नई व्यवस्था इसी साल शुरू की गई है। जिसमें पीओएस मशीन पर फिंगर लगाने के बाद टोकन के जरिए खाद बांटा जा रहा है। इस व्यवस्था के चलते खाद वितरण में काफी समय लग रहा है। जो किसान शिवपुरी जिले से अपनी उपज को भितरवार कृषि उपज मंडी में विक्रय करने के लिए आ रहे हैं, जब वह सरकारी खाद गोदाम पर खाद लेने के लिए जाते हैं तो उन्हें निराश होकर लौटना पड़ता है। क्योंकि शासन द्वारा बनाई गई व्यवस्था के अनुसार अन्य जिले के किसानों को खाद देने पर रोक लगाई गई है। वही अंचल के किसान दो-दो दिन तक टोकन लेकर भी खाद की मारामारी के बीच फंसे हुए हैं। जिन्हें खाद लेने के लिए कड़ी मशक्कत करना पड़ रही है।

बुधवार को शासकीय खाद गोदाम पर खाद वितरण के दौरान कुछ किसानों ने जल्दी खाद पाने की कोशिश करते हुए हंगामा खड़ा कर दिया जिसके चलते भितरवार तहसीलदार श्यामू श्रीवास्तव के निर्देश पर राजस्व निरीक्षक सुरेश निराला एवं भितरवार थाने का पुलिस बल मौके पर पहुंचा और किसानों को समझाइश देकर लाइन में लगकर खाद का वितरण कराया गया।

स्टाक में अभी 500 मैट्रिक टन खाद है। किसानों की समस्या को देखते हुए खाद वितरण के तीन काउंटर लगाए गए हैं। बुधवार को थोड़ी व्यवस्था बिगड़ी थी तब प्रशासन के सहयोग से व्यवस्था बनाई गई।
ओपी राजपूत, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी

सूचना मिलने पर राजस्व निरीक्षक व पुलिस बल को मौके पर भेजा गया। किसानों को समझाइश देने पर किसान मान गए और सभी को क्रम से यूरिया खाद बांटा गया।
श्यामू श्रीवास्तव, तहसीलदार भितरवार

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned