scriptऑनलाइन पढ़ाई में बच्चे दिखा रहे रुचि | Children are showing interest in online studies | Patrika News

ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चे दिखा रहे रुचि

locationडबराPublished: Apr 25, 2020 11:17:26 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

99 ग्रुपों में 6000 विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए जोड़ा
 

ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चे दिखा रहे रुचि

ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चे दिखा रहे रुचि

भितरवार. लॉकडाउन के चलते सभी शासकीय स्कूल बंद है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन अध्ययन की व्यवस्था की है। ऑनलाइन घर बैठे पढ़ाई बच्चों का रास आ रही हैं।

बीआरसी अनवर खान ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के चलते लॉकडाउन लगा दिया गया। इस कारण नया शिक्षा सत्र 1 अप्रैल से प्रारंभ नहीं किया जा सका। जनपद शिक्षा केंद्र भितरवार में 11 जनशिक्षा केंद्र के अंतर्गत प्राथमिक शालाओं तथा माध्यमिक शालाओं के लगभग 18000 छात्र-छात्राएं है। स्कूल नहीं खुलने और ऑनलाइन पढ़ाने के लिए डिजीलेप ग्रुप प्रत्येक जनशिक्षा केन्द्र में 9-9 ग्रुप बनाए गये है। जिन छात्रों के पास रेडियो है उनके पालकों को अवगत कराया गया है कि 11 बजे से 12 बजे तक रेडियो प्रसारण होता है। जिसे आप अपने बच्चों को अवश्य सुनवाएं। छोटी कक्षा के छात्र-छात्राओं को हिन्दी की नकल करने व गिनती लिखने का कहा जाता है। ग्रुप में प्राप्त ई-लर्निंग ऑनलाइन वीडियो भेजे जाते हैं जिसे शिक्षक अपने छात्रों को वीडियो देखने के लिए कहते हे। पालकों से भी अपने मोबाइल पर छात्र-छात्राओं को 1-2 घंटे के लिए देने का कहा गया है। छात्रों को घर पर ही रहकर पढऩे तथा अपने हाथों को भी बार बार धोने के संबंध में भी जागरूक किया जा रहा है। छात्रों द्वारा घर पर पढने के फोटो पालकों के द्वारा भेजे जाते हैं। छात्रों को वीडियो देखकर बहुत अच्छा लगता है। प्रतिदिन समय पर पढऩे भी बैठते हैं। अधिकांश छात्रों के पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं होने से इन छात्रों के पास शिक्षक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।
बीआरसी ने बताया कि प्रोग्राम के माध्यम से 11 जनशिक्षा केन्द्रों पर बनाए गए 99 ग्रुपों में डिजिटल मोबाइल धारक 6000 हजार विद्यार्थियों को जनशिक्षकों द्वारा प्रतिदिन अध्ययन के लिए जोड़ा गया है। पालकगण भी इस लर्निंग प्रोग्राम में रुचि ले रहे हैं। कुछ जगह तो पालक स्वयं बच्चों के साथ बैठकर इस लर्निंग प्रोग्राम को देख रहे हैं और वह भी काफी आनंदित होते हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो