script40 फीसदी पंजीयन पर कलेक्टर हुए नाराज | Collector angry at 40 registration | Patrika News

40 फीसदी पंजीयन पर कलेक्टर हुए नाराज

locationडबराPublished: Feb 27, 2020 11:01:09 pm

रबी फसल की सरकारी खरीदी के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि आज
Collector angry at 40% registration, news in hindi, mp news, dabra news

40 फीसदी पंजीयन पर कलेक्टर हुए नाराज

40 फीसदी पंजीयन पर कलेक्टर हुए नाराज

डबरा. समर्थन मूल्य पर गेहूं, सरसों और चना की सरकारी खरीदी के लिए पंजीयन की 28 फरवरी अंतिम तिथि है। लेकिन अभी तक डबरा ब्लॉक में 40 फीसदी किसानों के पंजीयन हो पाए हैं। इस बात को लेकर कलेक्टर अनराग चौधरी ने नाराजगी व्यक्त की है। पिछले साल 8500 लोगों के गेहूं के लिए पंजीयन हुआ था। इस बार 3900 किसानों को ही पंजीयन हो पाया है। कम पंजीयन होने के पीछे विभाग का तर्क यह है कि सर्वर समस्या के साथ किसानों ने भी पंजीयन के लिए रुचि नहीं दिखाई।
छीमक सेंटर तो मात्र तीन दिन पहले ही शुरू हुआ, जिससे उस सेंटर के अंतर्गत आने वाले किसानों का पंजीयन कार्य प्रभावित है। 28 फरवरी अंतिम तिथि होने पर कई किसान पंजीयन कराने से वंचित रह जाएंगे। रबी की सरकारी खरीदी के लिए डबरा ब्लॉक में 18सेंटर पंजीयन के लिए बनाए गए है जिसमें छीमक सेंटर तीन दिन पहले ही चालू हुआ। यदि तिथि नहीं बढ़ती है तो क्षेत्र के कई किसान पंजीयन से वंचित रह जाएंगे। हालांकि अभी तक डबरा में 3900 किसानों ने गेहूं के लिए पंजीयन कराया है। जबकि चना के लिए 225 किसानों का और सरसों के लिए 540 किसानों के पंजीयन हुए है।
किसानों में रूचि नहीं : पिछले गेहूं उपज की बोनस राशि नहीं मिली है जिससे किसानों का सरकारी खरीदी पर विश्वास नहीं है और यही कारण है किसानों में भी पंजीयन कराने को लेकर रूचि नहीं है। दूसरी वजह सरकारी मूल्य से ज्यादा मंडी में अच्छे भाव मिलते है इस कारण भी किसानों का मन भंग है।
इस संबंध में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पंकज करोलिया ने बताया कि तिथि बढ़ाए जाने के संबंध में कलेक्टर को पत्र भेजा गया है। कलेक्टर भोपाल भेजकर मांग करेंगे। किसानों द्वारा भी पंजीयन को लेकर रुचि नहीं हेै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो