scriptग्रामीण अंचल में मिले कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन हुआ सतर्क | Corona positive found in rural area, administration alert | Patrika News

ग्रामीण अंचल में मिले कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन हुआ सतर्क

locationडबराPublished: Jun 01, 2020 11:34:04 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

विकासखंड के दोनों ही ग्रामों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा दोनों ही गांव को कंटेंमेंट एरिया घोषित किया गया है। इन गावों में पुलिस की पहरेदारी ग्रामीण निभा रहे हैं। हालांकि बीच-बीच में पुलिस बल पहुंचकर अपनी आमद दर्ज करा रहा है। वहीं ग्रामीण संक्रमण के भय से पुलिस की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

ग्रामीण अंचल में मिले कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन हुआ सतर्क

ग्रामीण अंचल में मिले कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन हुआ सतर्क

भितरवार. विकासखंड के अंतर्गत आने वाली दो ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमित मामले सामने आने से हड़कंप मच गया। ग्राम पंचायत रिठौदन में बाहर से आए दो युवकों एवं ग्राम पंचायत किशनपुर के ग्राम खुर्दपार में एक युवक के कोरोना संक्रमित पाए गए है।
रविवार को इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों गांवों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित करते हुए सील कर दिया गया है। सोमवार को ग्राम पंचायतों ने गांवों की गलियों में सेनेटाइजर का छिड़काव कराया। इन लोगों की संपर्क हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है।
जिला प्रशासन द्वारा रविवार की देर रात्रि जारी हेल्थ बुलेटिन में पुलिस थाना करहिया के अंतर्गत आने वाले ग्राम रिठौदन में गुडग़ांव दिल्ली से गांव के चार युवक 20 मई को अपने घर वापस आए। इन्हें स्क्रीनिंग के बाद ग्राम पंचायत द्वारा गांव के बाहर बनाए गए क्वाॅरंटीन सेंटर में रखा गया था। 30 मई को भितरवार सामुदायिक अस्पताल पर चारों युवकों के सैंपल लिए गए।
इसमें एक 25 व एक 20 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आने के बाद पुलिस थाना करहिया का बल व इंसिडेंट कमांडर तहसीलदार कुलदीप दुबे देर रात में ही गांव में पहुंचे। दोनों युवकों के निवास स्थान से लेकर सौ मीटर की परिधि के एरिया को कंटेंटमेंट एरिया घोषित किया। साथ ही आसपास रह रहे लोगों को हिदायत दी कि वह अपने घरों में हीं रहे। वहीं ग्राम पंचायत सचिव राजेंद्र सिंह रावत और पुलिस बल करहिया को निर्देशित कर तत्काल बैरिकेड्स लगवाकर गांव के कंटेंमेंट एरिया को प्रतिबंधित क्षेत्र बनाया गया।
इसी प्रकार पुलिस थाना चीनोर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत किशनपुर के ग्राम खुर्दपार के रहने वाले 27 वर्षीय एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई। चीनोर तहसीलदार शिवदयाल धाकड़ पुलिस बल के साथ देर रात गांव पहुंचे। युवक के निवास के स्थान से लेकर 100 मीटर के क्षेत्र को कंटेंमेंट एरिया घोषित किया।
खुर्दपार ग्राम के कोरोना पॉजीटिव पाए गए युवक की ट्रैवलिंग हिस्ट्री की जानकारी उक्त युवक से ली गई तो उसने बताया की 22 मई को मुंबई महाराष्ट्र से वापस आया था। देर रात ग्वालियर जिला प्रशासन के निर्देश पर तीनों युवकों को ग्वालियर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में लाया गया जहां उनका उपचार किया जा रहा है।
सेनेटाइजर का छिड़काव और सर्वे का कार्य शुरू – सोमवार को ग्राम पंचायत रिठौदन में ग्राम पंचायत सचिव राजेंद्र सिंह रावत, हल्का पटवारी योगेश सिंह चौहान के मार्गदर्शन में ग्राम कोटवार सुमित सिंह द्वारा पूरे कंटेंमेंट एरिया में सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया।
वहीं स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास की टीमों ने गांव में पहुंचकर दोनों ही युवकों के परिजनों को होम क्वॉरंटीन कराया और सर्वे का कार्य शुरू कराया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत किशनपुर के ग्राम खुर्दपार में ग्राम रोजगार सहायक जगदीश सिंह कुशवाह, ग्राम पंचायत सचिव देवेंद्र सिंह, ग्राम हल्का पटवारी रामजीलाल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता राजेश्वरी द्वारा पूरे मोहल्ले में छिड़काव कराया गया और सर्वे का कार्य प्रारंभ किया।
पुलिस की जगह ग्रामीण कर रहे हैं पहरेदारी – विकासखंड के दोनों ही ग्रामों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा दोनों ही गांव को कंटेंमेंट एरिया घोषित किया गया है। इन गावों में पुलिस की पहरेदारी ग्रामीण निभा रहे हैं। हालांकि बीच-बीच में पुलिस बल पहुंचकर अपनी आमद दर्ज करा रहा है। वहीं ग्रामीण संक्रमण के भय से पुलिस की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

संक्रमित महिला के परिजन की रिपोर्ट आई निगेटिव

भितरवार में विगत 26 मई को नगर के वार्ड 11 के मघैया मोहल्ले में रहने वाली एक 55 वर्षीय महिला की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उसके एक दर्जन परिवारजन को स्थानीय प्रशासन द्वारा होम क् वॉरंटीन किया था। इसके बाद ३० मई को उसके परिवार के ११ सदस्यों की सैंपलिंग कराई गई। इसकी रिपोर्ट रविवार देर रात आई जिसमें सभी निगेटिव निकले। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने से लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं गाड़ी चालक की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो